व्हाट्सऐप पर आएगा स्नैपचैट, इंस्टाग्राम का यह फीचर

RanuP शुक्रवार 4 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 021627 बजे

व्हाट्सऐप पर आएगा स्नैपचैट, इंस्टाग्राम का यह फीचर

व्हाट्सऐप ने इंस्टाग्राम 'स्टोरीज' और स्नैपचैट 'स्नैप्स' जैसा नया फीचर लाने की तैयारी शुरू कर दी है.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर टेस्ट शुरू कर दिया है. जो काफी हद तक इंस्टाग्राम और स्नैपचैट से प्रेरित है. खास बात यह है कि हू-ब-हू ऐसा ही फीचर फेसबुक भी टेस्ट कर रहा है. और दोनों हे यह फीचर इस साल लॉन्च कर देंगे.

वैसे व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम दोनों को ही फेसबुक ने खरीद लिया था. स्नैपचैट से आगे नकलने के लिए पहले यह फीचर इंस्टाग्राम मे लॉन्च किया गया और अब फेसबुक और व्हाट्सऐप के कैमरा मे भी जोड़ा जा रहा है. व्हाट्सऐप मे अंतर यह होगा कि स्टेटस अपडेट मे आप इंस्टा स्टोरी जैसा फीचर हो जाएगा. यानी टेक्स्ट के साथ फोटो भी दिखेगी. इसको अपडेट करते ही आपके सभी कॉन्टैक्ट्स को आपकी यह तस्वीर सेंड हो जाएगी. यह तस्वीर कुछ घंटे रहने के बाद स्वयं गायब भी हो जाएगी.

हालांकि यह स्टेटस टैब ऑप्शनल है. यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप के लेटेस्ट बीटा टेस्टिंग वर्जन पर उपलब्ध है. यह एंड्रॉयड और iOS दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि इसको इंस्टाल लिए एप्पल का जेलब्रेक वर्जन की जरुरत पड़ेगी. तो, बेहतर होगा कि आप कुछ इंतजार ही कर लीजिए. फीचर को टेस्ट करने के बाद व्हाट्सऐप फीडबैक भी लेगा ताकि इस नए वर्जन को बेहतर बनाया जा सके. अच्छा अब सुनिए इसका सबसे बड़ा कैच. एक बार स्टेटस इमेज या वीडियो सेंड होने के बाद उसको डिलीट नही किया जा सकता है.

इन् सभी एक्सपेरिमेंट से एक चीज तो समझ मे आ रही है कि फेसबुक स्नैपचैट की पॉपुलरिटी से लड़ने के लिए कोई कसर नही छोड़ना चाहता है.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.