बिक्री मे कमी के बाद अब चीनी प्रोडक्ट का दाम बढ़ेगा

RanuP मंगलवार 1 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 023810 बजे

बिक्री मे कमी के बाद अब चीनी प्रोडक्ट का दाम बढ़ेगा

दुनिया भर मे सस्ते और आकर्षक प्रोडक्ट के लिए फेमस चीनी कंपनियां अब महंगा सामान बेचेंगी.

(CCM) — सालों तक भारत और आस-पास के बाजार मे अपनी कम कीमत और उच्च तकनीकी का सामान बेचने वाली चीनी कंपनियां अब दाम बढ़ाएंगी. इसमें छोटे-मोटे सामान सहित मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिकल, बाथरूम फिटिंग्स समेत लगभग सभी प्रोडक्ट शामिल है.

दरअसल इसके पीछे चीनी कंपनियों के शिपमेंट मे कमी को मुख्य कारण बताया जा रहा है. फलस्वरूप मजदूरी तो अच्छी खासी जा रही है पर सामान की लगत पूरी नहीं निकल पा रही है. उदाहरण की बात करें जियांगमेन लक टिशू मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड की. इस कंपनी ने सर्वाइवल के लिए आधे स्टाफ की छटनी कर दी है. प्रोडक्ट के दाम भी बढ़ा दिए हैं. उत्पादन के लिए अब ऑटोमैटिक मशीनों का सहारा भी लिया जा रहा है.

वैसे भारत मे भी पिछले कुछ सप्ताह मे चीनी सामान का काफी विरोध किया जा रहा है जिसके बाद लोकल व्यापारियों ने भी चीनी सामान का आयात कम कर दिया है. फलस्वरूप चीन का कुल निर्यात कम होता जा रहा है. वैसे जिन सेक्टर मे बढ़त देखी भी जा रही है उनमे केवल नाम चीन का है और निर्माण भारत का. उदाहरण के लिए शाओमी के रेड्मी 3 नोट ने भारत मे बिक्री को लेकर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. सबको लगा कि यह फोन तो चीन मे बनता है. पर कंपनी ने इस फोन के बॉक्स आर साफ-साफ लिख दिया है कि यह फोन मेड इन इंडिया है. शाओमी ने अपने फोनों का निर्माण श्रीसिटी मे शुरू कर दिया है.

जाहिर सी बात है कि चीन से समान महंगा होने पर भारतीय व्यापारी देशी सामान पर निर्भर होने लगेंगे और भारतीय इकॉनोमी को बल मिल सकता है.

Photo: © Evan Lorne - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.