गैलेक्सी नोट7 के ग्राहक अब iPhone खरीद रहे हैं

RanuP सोमवार 31 अक्टूबर, 2016 को अपराह्न 011035 बजे

गैलेक्सी नोट7 के ग्राहक अब iPhone खरीद रहे हैं

गैलेक्सी नोट7 के ग्राहकों का सैमसंग कंपनी से विश्वास उठता हुआ दिख रहा है. हाल ही मे हुए सर्वे मे खुलासा हुआ.

(CCM) — सैमसंग के गैलेक्सी नोट7 स्मार्टफोन ने न कंपनी की फजीहत कराई है बल्कि ट्रेडिशनल कस्टमर को भी काफी निराश किया है. इसी वजह से ग्रहकों के एक बड़े हिस्से ने एप्पल के फोन खरीदना शुरू कर दिया. IDC की एक सर्वे रिपोर्ट मे खुलासा हुआ.

दरअसल सैमसंग गैलेक्सी नोट7 की बैटरी मे धमाके की खबरों के बाद कंपनी ने सभी फोन को वापस लेने का फैसला लिया था. बदले मे यूजर को कैश / गैलेक्सी S7/ गैलेक्सी S7 एज या अगले साल आने वाले फ्लैगशिप फोन मे अपग्रेड का ऑप्शन दिया जाएगा. मार्केट मे रिसर्च करने वाली कंपनी IDC ने अमेरिका के 1,082 कस्टमर से बात की. इनमे से आधे यूजर ने अपना फोन वापस करके कैश ऑप्शन को सेलेक्ट किया है. और अब वो जा तो एप्पल का iPhone खरीद चुके हैं या खरीदने जा रहे हैं. वहीं 17 प्रतिशत लोगों ने यह भी बताया की वो आगे भी सैमसंग डिवाइस ही खरीदेंगे.

हालांकि यह सर्वे बहुत ही छोटे सैम्पल साइज पर किया गया था. जाहिर सी बात है कि दुनिया भर के सैमसंग नोट7 ग्राहकों की मनोवास्था दर्शाने के लिए इस सर्वे को आधार नहीं बनाया जा सकता है. पर यह बात भी सही है कि यह सर्वे कम से कम एक उपयोगी जानकारी सामने रखता है.

सैम्पल के 1,082 कंज्यूमर मे 507 सैमसंग स्मार्टफोन के मालिक हैं, 347 ने पहले सैमसंग फोन यूज किया था पर अब नही कर रहे हैं वहीं 228 ने तो कभी भी सैमसंग को फोन खरीदा ही नहीं था.

इस सर्वे मे यह बात भी सामने आई है कि भला गैलेक्सी नोट7 की वजह से कंपनी को काफी नुकसान हुआ है, पर ग्राहकों की नजर मे सैमसंग कि वेल्यु बहुत ज्यादा नही गिरी है. ये लोग कंपनी के अन्य एप्लायंस बेजिझक खरीदेंगे.

Photo: © Samsung.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.