फेसबुक पर 'आपत्तिजनक कंटेंट' शेयर किया जा सकेगा

RanuP मंगलवार 25 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 012816 बजे

फेसबुक पर 'आपत्तिजनक कंटेंट' शेयर किया जा सकेगा

फेसबुक ने अपने कम्युनिटी गाइडलाइंस मे बदलाव करने का फैसला किया है. अब आपत्तिजनक कंटेंट को भी शेयर किया जा सकेगा.

(CCM) — अगर कोई कंटेंट अपत्तिजनक है पर उसकी न्यूज वेल्यु अच्छी है तो उसको फेसबुक पर शेयर किया जा सकेगा. फेसबुक ऐसे कंटेंट को ब्लॉक नहीं करेगा. सोशल नेटवर्किंग साइट ने नई कम्युनिटी गाइडलाइन्स बनाना शुरू कर दिया है.

फेसबुक ने इसीलिए पॉलिसी रीव्यू शुरू भी कर दिया है. अब भला कोई फुटेज, पोस्ट या तस्वीर कम्युनिटी स्टैण्डर्ड के हिसाब से सही ना भी हो, उसको शेयर किया जा सकेगा. बहुत जल्द नई गाइडलाइन्स लागू भी कर दी जाएगी.

इस संबंध मे बताते हुए फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट जोएल कप्लान और जस्टिन ओसोफ्स्काई ने बताया कि, "हम चाहते हैं कि लोग अब न्यूज से जुड़े कंटेंट बेधड़क शेयर करें. इसके लिए अब उन्हें सेफ्टी रिस्क से डरने की जरुरत नही है."

ऐसी किसी भी तस्वीर को शेयर के बाद आपको इस बात से डरने कि जरुरत नहीं पड़ेगी फेसबुक ने आपका पोस्ट डिलीट कर दिया. वैसे पिछले कुछ महीनों मे फेसबुक ने कई तस्वीरों एवं वीडियो सेंसर किए. फलस्वरूप बिना किसी वार्निंग के ही यूजर की तस्वीर. वीडियो आदि को डिलीट कर दिया गया. कुछ दिन पहले फेसबुक ने ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस वीडियो को डिलीट कर दिया. उस वीडियो मे ग्राफिक के माध्यम से ब्रेस्ट कैंसर के बारे मे बताया गया है. फेसबुक की कड़ी निंदा की गई. अब सोशल मीडिया साइट ने माफी मांगते हुए उस वीडियो को वापस बहाल कर दिया गया है.

कुछ महीनों पहले वियतनाम की लड़ाई के दौरान खींची गई नापाम बोम्बिंग से जुड़ी एक नग्न लड़की की तस्वीर को भी फेसबुक ने कम्युनिटी स्टैण्डर्ड के हिसाब से ना पाया जाने पर डिलीट कर दिया था. बाद मे कड़ी प्रतिक्रिया के बाद इस फोटो को भी रीस्टोर किया गया था.

Photo: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.