गुडगांव पुलिस अब कैमरा पहन कर चलेगी

RanuP सोमवार 24 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 111941 बजे

गुडगांव पुलिस अब कैमरा पहन कर चलेगी

गुडगांव पुलिस डिजिटलीकरण की दिशा मे एक और कदम आगे बढ़ चुकी है. गली, चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा से नजर रखी जाएगी.

(CCM) — गुडगांव पुलिस ने दीवाली से पहले ब्रिटेन से नए कैमरा इम्पोर्ट कराना शुरू कर दिया है. यह विशेष कैमरा पुलिस वालों की ड्रेस पर लगाया जाएगा. ताकि दिन भर की सभी एक्टिविटी को स्वयं रिकॉर्ड किया जा सकेगा. यह रोड और को सुरक्षित बनाएगा.

वैसे इस कैमरा का एक छिपा हुआ फायदा भी है. ऐसा संभव है पुलिस वालों द्वारा घुस लेने की घटनाओं पर लगाम भी लग जाएगा. क्यूंकि उनकी ड्रेस के सामने होने वाली सभी घटनाएं इस छोटे से कैमरा मे रिकॉर्ड होगी. इन् कैमरों के लिए ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने फंडिंग दी है. गुडगांव सभी घटनाओं को सीधा-सीधा रिकॉर्ड कर सकेगी, सुबूत इंस्टेंट रुप से बनाए जा सकेंगे.

यदि को ट्राफिक का उल्लंघन करता है तो उस घटना को उसी वक्त रिकॉर्ड करके दिखाया जा सकता है. पारदर्शिता बढ़ेगी. एक पुलिस अधिकारी ने इस बारे मे बोलते हुए बताया कि, यह एक छोटा सा कैमरा है जो रंगीन वीडियो फूटेज बनाएगा. वजन 150 ग्राम है और यह फुल हाई-डेफिनेशन (1080p) वीडियो रिकॉर्डिंग करता है. वो भी 10 घंटे का वीडियो.

रोड और सड़क सुरक्षा से जुड़े कई सारे नए फैसले लिए हैं गुडगांव पुलिस ने. यही नहीं, यहां पर देश की पहली बिना ड्राइवर वाली पोड टैक्सी चलाई जाएगी. महिला सुरक्षा के लिए एक नया ऐप भी लॉन्च किया जाने वाला है.

Photo: © WhatsUpLife.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.