अब सबको 2018 से मिलेगी ऑटो-पायलट कार

RanuP शुक्रवार 21 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 112338 बजे

अब सबको 2018 से मिलेगी ऑटो-पायलट कार

अमेरिकी कार कंपनी टेसला के मालिकों को 2018 के बाद गाड़ी ड्राइव करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. कंपनी की सभी कारें सेल्फ-ड्राइविंग होंगी.

(CCM) —टेसला के हेड एलोन मास्क ने एक इंटरव्यू मे ऐसी कई सारे चीजें बोली जिससे एहसास हो गया कि वो भविष्य मे सोचते हैं. उनकी कंपनी 2018 से सभी कारों मे सेल्फ-ड्राइविंग तकनीकी लगाएगी. यानी ड्राइवर की जरूर नहीं होगी.

लक्जरी इलेक्ट्रिक कर बनाने वाली दुनिया की सभी बड़ी कंपनी है टेसला. अब उन्होंने सभी कारों मे ऑटोपायलट फीचर लगाना शुरू कर दिया है. फिलहाल यह फीचर अभी टेस्ट मोड पर है. और आम यूजर के लिए अगले दो साल मे उपलब्ध कराया जाएगा. हार्डवेयर पर तेजी से काम चल रहा है. कार को क्रैश से बचाने के लिए सभी एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं.

एलोन मास्क ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर नहीं बल्कि कार के अंदर लगा हुआ सुपरकंप्यूटर होगा जो कार को पूरी तरह से ऑटोमेटिक बना देगा. उन्होंने बताया कि 2018 तक टेसला इन कारों को बड़े स्तर पर बनाने मे सक्षम होगा.

अन्य बड़ी कंपनियां जैसे बीएमडब्ल्यू और फोर्ड ने ऐसे कार को मार्केट मे उतारने के लिए साल 2021 तक का समय बताया है.

सेल्फड्राइविंग कार सुपर कंप्यूटर पर चलेंगी और उसको सपोर्ट करने के लिए कार की बाहरी एरिया मे 8 हाई-डेफिनेशन कैमरा लगाए जाएंगे जिससे 360 डिग्री का व्यू मिलेगा.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.