देश मे डेबिट कार्ड अकाउंट निशाने पर, SBI का बड़ा कदम

RanuP गुरुवार 20 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 114019 बजे

देश मे डेबिट कार्ड अकाउंट निशाने पर, SBI का बड़ा कदम

ऑनलाइन हैकर के एक बार फिर से हमला हुआ है. पर इस बार शिकार बना है आम आदमी. 32 लाख से ऊपर डेबिट कार्ड निशाना बने.

(CCM) —बुधवार को पूरे देश मे हडकंप मच गया जब मास्टरकार्ड, वीजा और नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने देश के तमाम बड़े बैंकों को उनके यूजर से जुड़ी जरुरी जानकारी चोरी होने की जानकारी दी. अब आरबीआई ने निर्देश दिए हैं.

भारत के रिजर्ब बैंक ने वीजा और मास्टरकार्ड को निर्देश दिया है कि इसमें ग्राहकों को हुई घाटे की भरपाई वहीं करेंगे. इस सेंध मे SBI, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, यस बैंक और एक्सिस बैंक के कस्टमर शामिल हैं. यही नहीं, इस घटना के बाद सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को मेल, मैसेज भेज कर अपना पिन कोड बदलने की अपील की है. स्टेट बैंक तो 6 लाख ग्राहकों को नया डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है. एक्सिस, यस बैंक ने तो सभी इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन ब्लॉक कर दिए हैं. अब इसके लिए पिन का प्रयोग अनिवार्य है.

डाटा कहां से उड़ाया गया इसकी कोई जानकारी नही है. पर ऐसा संशय है कि हिटाची पेमेंट सर्विस से जुड़े एटीएम ग्राहकों के माध्यम से इस बड़ी घटना को अंजाम दिया गया है. हिटाची पेमेंट सर्विस यह बैंक के लिए ATM सर्विस देती है.

वहीं SBI ने फटाफट मैसेज और मेल भेजने शुरू किए हैं. जिन 6 लाख युजर का एटीएम बंद किया गया है वो बिना किसी शुल्क के नया कार्ड पा सकते हैं. यही नहीं, सरकारी बैंकिंग संस्था ने अपने सभी थर्ड पार्टी पेमेंट सर्विस को रीव्यू करना शुरू कर दिया है.

Photo: © ImYanis - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.