गूगल सर्च से सीधे बुक करें कैब

RanuP बुधवार 19 अक्टूबर, 2016 को अपराह्न 104422 बजे

गूगल सर्च से सीधे बुक करें कैब

अब गूगल सर्च पर जाकर सीधे ओला और ऊबर कैब बुक की जा सकती है. इसके लिए आपके पास संबंधित ऐप होना जरुरी है.

(CCM) — गूगल ने लोकेशन सर्च ऑप्शन को बेहतर बनाते हुए उसमे इंस्टेंट कैब सर्विस भी जोड़ दिया है. यह सभी बड़े शहरों मे उपलब्ध है. हालांकि जिन शहरों मे ऊबर और ओला मे से एक सर्विस है, वहां सर्च करने पर एक ही सर्विस का ऑप्शन दिखेगा.

इसके लिए जब आप अपने मोबाइल ब्राउजर या गूगल सर्च ऐप पर जाकर कुछ टाइप करेंगे तो सर्च रिजल्ट के साथ नीचे संबंधित कैब कंपनी का आइकन एवं ऑप्शन दिखेगा. यही नहीं, अगर आपके फोन पर ऊबर और ओला मे से एक या दोनों ऐप इंस्टाल हैं तो सर्च के नीचे कैब का इस्टीमेटेड टाइम ऑफ आराईवल, कैब की संख्या एवं खर्च आदि की जानकारी मिलेगी. कैब सर्विस प्रोवाइडर के लिंक पर क्लिक करते ही यह आपके मोबाइल के ऐप को खोल देगा जहां आप अन्य उपलब्ध ऑप्शन जैसे ओला मिनी या माइक्रो मे से एक का चयन करके कैब बुक कर सकते हैं. अगर आपके फोन मे मे संबंधित सर्विस का ऐप इंस्टाल नहीं है तो आपकी स्क्रीन पर उस ऐप को डाउनलोड करने का लिंक दिखेगा.

गूगल इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर संकेत गुप्ता के अनुसार, "इस ऑप्शन के उपलब्ध होने से यूजर ऑर्डर एवं एक्सप्लोर कर सकते हैं. दोनों बड़ी कैब कंपनियों के किराये की तुलना भी आसानी से की जा सकती है." यही नहीं, गूगल पर “Uber to airport” या “Ola cab to airport” टाइप करने पर आपको सीधे ऊबर कैब की जानकारी मिलेगी. इसके बाद कैब के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

वैसे यह सर्विस सबसे पहले गूगल मैप पर शुरू की गई थी. सफल टेस्ट के बाद अब इसको गूगल सर्च पर भी ऐड कर दिया गया है. वैसे ओला ने कुछ दिन पहले ही एक ऑफलाइन कैब बुकिंग सर्विस शुरू की है जिसमे यूजर बस एक टेक्स्ट भेज कर कैब बुक कर सकते हैं.

Photo: © Ivan Garcia - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.