अब क्रेडिट कार्ड खोने पर भी मिलेगा पैसा

RanuP बुधवार 19 अक्टूबर, 2016 को अपराह्न 012337 बजे

अब क्रेडिट कार्ड खोने पर भी मिलेगा पैसा

अगर आपकी जेब के साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड भी चोरी हो गया है तो ऐसे अवस्था मे डरने की जरुरत नही है.

(CCM) — मेट्रो शहरों के बाद अब छोटे शहरों मे भी क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है. नकद का चलन कम हो रहा है. पर यह तब झमेला खड़ा कर देता है जब जेब के साथ ये कार्ड भी चोरी हो जाएं. ऐसे मे क्या करोगे? घबराओ मत.

आम तौर पर यूजर कार्ड चोरी होते ही संबंधित बैंक को फोन करता है और सारे कार्ड ब्लाक करवाता है. पर अगर कार्ड 2-3 से ज्यादा हो तो नुकसान की संभावना बढ़ जाती है. यही नहीं, अगर आपको थोड़ी देर हो जाए तो चपत लग चुकी होती है. ऐसे मे एक नया ऑप्शन मार्केट मे आ गया है. इसका नाम है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान या CPP.

यह एक तरह की पॉलिसी है. इसमें डेबिट-क्रेडिट के खो जाने पर सभी नुकसान को कंपनी कवर करती है. बस एक नंबर पर कॉल करते ही सभी कार्ड एक साथ ब्लाक हो जाते हैं. कंपनी की 24 घंटे वाली हेल्‍पलाइन 60004000 पर कॉल करिए. बस टेंशन खत्म. हां इस नंबर के आगे स्थानीय एसटीडी कोड लगा लीजिएगा.

यही नहीं अगर आप घर से बाहर हैं. टूर पर हैं या कहीं यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए इमरजेंसी मे नकद पैसे भी दिए जाएंगे. प्रीमियम और प्लैटिनम मेंबर को 20,000 रुपए वहीं क्‍लासिक मेंबर ऐसी स्थिति मे 5,000 रुपए नकद दिए जाएंगे. CPP पॉलिसी की मेम्बरशिप या पॉलिसी रेट 1,599 रुपए से शुरू है.

Photo: © iJeab - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.