अब आउटलुक वेब पर भी 'लाइक' और 'मेंशन'

Swarnkanta सोमवार 5 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 094954 बजे

अब आउटलुक वेब पर भी 'लाइक' और 'मेंशन'

तकनीक के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने आउटलुक डॉट कॉम इमेल पर सोशल मीडिया जैसे कुछ नए फीचर्स का ऐलान किया.

माइक्रोसॉफ्ट की आउटलुक टीम ने अपने ब्लाग पोस्ट में ने फीचर्स की जानकारी दी है. लिखा है, "पिछले कई बरसों से सोशल नेटवर्क ने हमारे संवाद का तरीका बदल दिया है. फेसबुक पर जब हम किसी दोस्त के स्टेटस से सहमत होते हैं तो इसे 'लाइक' से व्यक्त करते हैं और ट्विटर पर जब लोगों का ध्यान खींचना होता है तो हम "@Mention" का इस्तेमाल करते हैं. रोजमर्रा के जीवन में ये काफी लोकप्रिय बन गए हैं."

आउटलुक टीम का कहना है, "आज हमने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इंटरनेट पर आउटलुक के ईमेल में Like और @Mention को इस्तेमाल किया है."

लाइक और @Mentions आउटलुक पर ठीक वैसे ही काम करेंगे जैसे फेसबुक और ट्विटर पर करते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है, "वेब पर आउटलुक में ये नए फीचर्स खास ईमेल को पसंद करने की नई और आसान सुविधा देंगे. लाइक करने के लिए बस आपको रीडिंग पेन में थम्स-अप आइकन को क्लिक करना होगा." इस थ्रेड में मौजूद कोई भी व्यक्ति मैसेज को लाइक कर सकता है और वह यूजर सचेत हो जाएगा जब भी कोई उनके ईमेल को लाइक करेगा.

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि जहां लाइक किसी खास ईमेल को फोकस करता है तो वहीं मेन्सन खास लोगों पर फोकस करता है.

मोबाइल आउटलुक] टीम के शब्दों में. "मेंशन का इस्तेमाल करने के लिए बस ईमेल की बॉडी में मौजूद @ को क्लिक करें. इससे आप डायरेक्टरी को एक्सेस कर पाएंगे और जिन कॉन्टैक्ट्स को आप बार बार इस्तेमाल करते हो उनकी लिस्ट सामने आ जाएगी."

यूजर तब भी अलर्ट होंगे जब कोई अपने ईमेल में उनका जिक्र करेगा.

आउटलुक डॉट कॉम यूजर्स के लिए ये नए फीचर्स दिसंबर से उपलब्ध होंगे.

Photo: © Microsoft.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)