फेसबुक ने भारतीय स्टार्टअप को 26.4 लाख रू. दिए

RanuP मंगलवार 11 अक्टूबर, 2016 को अपराह्न 041127 बजे

फेसबुक ने भारतीय स्टार्टअप को 26.4 लाख रू. दिए

फेसबुक ने एक भारतीय द्वारा डेवेलप किए गए स्टार्टअप को 40 हजार अमेरिकी डॉलर की फंडिंग देने का फैसला किया है.

(CCM) — फेसबुक ने दुनिया में स्टार्टअप के अच्छे आइडिया को प्रोत्साहित करने के लिए FbStart नाम के एक प्रोग्राम की घोषणा की थी. अब उसी प्रोग्राम के तहत मिलने वाली फायदे के लिए एक भारतीय मोनीश करम के (JobSenz) जॉब सेंज को 40 हजार डॉलर दिए जाएंगे.

फेसबुक ने इस प्रोग्राम की शुरुआत पिछले साल की थी. इस प्रोग्राम के तहत सोशल मीडिया कंपनी दुनिया के किसी स्टार्टअप का चयन करके उसको सभी जरुरी मदद करते हैं. इसमें आर्थिक मदद के अलावा फेसबुक से जुड़ी सभी पार्टनर कंपनियों जैसे ड्रॉपबॉक्स, तविलियो, कोर्सेरा आदि की तरफ से भी तकनीकी सपोर्ट मिलेगा.

यह मदद पाने के लिए डेवेलपर के पास एक वर्किंग मोबाइल ऐप होना चाहिए. यह एंड्रॉयड प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध होना जरुरी है.अपने बिजनेस आइडिया को फेसबुक के साथ शेयर करने पर कंपनी की एक रीव्यू टीम उस स्टार्टअप आइडिया को चेक करती है. अच्छा होने पर सोशल मीडिया साइट उसको FbStart प्रोग्राम के मदद करती है. इस प्रोग्राम का मुख्य लक्ष्य है कीस स्टार्टअप आइडिया को बेहतर करने के लिए पूरा माहौल देना. इसमें दुनिया के शीर्ष इंजीनियरों द्वारा टेक सपोर्ट भी शामिल है.

अपने स्टार्टअप जॉब सेंज के बारे में बताते हुए मोनीश ने बताया कि यह ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से भारत, श्री लंका एवं बंगलादेश में उपस्थित स्टूडेंट अपनी पसंद का स्टडी मटीरियल पा सकते हैं. यही नहीं, कॉलेज पासआउट नौकरी भी खोज सकते हैं. ऐप का मुख्य उद्देश्य है उन छोटे कोचिंग या शिक्षण संस्थानों को अपने साथ जोड़ना जो अच्छा प्रदर्शन तो कर रहे हैं पर बड़े स्तर पर काम नहीं कर पा रहे हैं. यूपी के छोटे से गांव में रहने वाला स्टूडेंट बहुत ही आसानी से केरल के छोटे से शहर के दूसरे टीचर या कोचिंग से स्टडी मटीरियल या लाइव कोचिंग क्लास ले सकता है. यह संभव करेगा यह ऐप.

Photo: © tanuha2001 - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.