फेसबुक बजट वर्चुअल रियालिटी डिवाइस लॉन्च करेगा

RanuP सोमवार 10 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 111443 बजे

फेसबुक बजट वर्चुअल रियालिटी डिवाइस लॉन्च करेगा

फेसबुक ने वर्चुअल रियालिटी डिवाइस बनाने वाली कंपनी ओकुलस से साथ टाई-अप किया है ताकि एक बजट VR डिवाइस लॉन्च की जा सके.

(CCM) — गूगल, याहू, सैमसंग समेत इंटरनेट की दुनिया की बड़ी कंपनियों से टक्कर लेने के लिए फेसबुक ने ओकुलस के साथ मिलकर एक सस्ते वर्चुअल रियालिटी (VR) डिवाइस पर काम कर रही है. फेसबुक इसको बजट VR डिवाइस के रूप में दुनिया के सामने लॉन्च करेगा.

ओकुलस इसके लिए ऐसे डिवाइस पर काम कर रही जिसके लिए शक्तिशाली सिस्टम की जरुरत नहीं होगी. फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने बताया कि यह हेडसेट एक बड़े हिस्से को इम्प्रेस करेगा.

ओकुलस वर्चुअल रियालिटी की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जिसको फेसबुक ने दो साल पहले 2 बिलियन डॉलर की कीमत में खरीदा था. पर इस कंपनी हेडसेट काफी महंगे होते हैं. इसीलिए जकरबर्ग की एक टीम अब बजट डिवाइस के लिए मेहनत कर रहे हैं. जाहर सी बात है कि अगर यह बजट डिवाइस लॉन्च होगी तो भारत, ब्राजील जैसे विकासशील देशों में अच्छा- ख़ासा बिजनेस कर पाएगा.

वैसे इसी सप्ताह गूगल ने भी डेड्रीम VR हेडसेट लॉन्च किया है. अगले सप्ताह सोनी भी अपनी वर्चुअल डिवाइस लॉन्च कर सकता है जिसका नाम प्लेस्टेशन VR रखा जाएगा. यह सोनी के PlayStation 4 गेम कंसोल आर चलेगा.

फेसबुक ने घोषणा के दौरान यह नहीं बताया कि उनकी डिवाइस कब तक लॉन्च होगी. पर ऐसा संभव है कि यह अगले साल की पहली तिमाही में ही मार्केट में उतारी जा सकती है.

Photo: © Oculus VR.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.