गूगल पिक्सल लॉन्च; एप्पल को करार जवाब

RanuP बुधवार 5 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 113728 बजे

गूगल पिक्सल लॉन्च; एप्पल को करार जवाब

गूगल ने एप्पल iPhone सीरीज का जवाब लॉन्च कर दिया है. गूगल पिक्सल. और इसकी कीमत भी काफी कम है.

(CCM) —क्वालिटी और क्लासी फोन के नाम पर हर कोई बस एप्पल iPhone का नाम लेता था. पर अब एक नया नाम आएगा. गूगल पिक्सल. गूगल ने अपना नया फोन लॉन्च कर दिया है. भारत में 13 अक्टूबर से मिलेगा. 1800 रुपए की मासिक किश्तों पर ले सकते हैं.

गूगल ने एक इवेंट में पिक्सल एवं पिक्सल XL नाम के दो स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. लॉन्च के साथ ही कंपनी ने नेक्सस ब्रांड पर ताला गया दिया है. यानी नेक्सस नाम से फोन बिकना बंद हो जाएंगे. यह गूगल का पहला अधिकारिक स्वयं बनाया हुआ डिवाइस है. इससे पहले तक फोन बनाने के लिए कंपनी किसी मोबाइल कंपनी के साथ करार साइन करती थी. पिक्सल में कोई एक या दो फीचर नहीं बल्कि पूरा फोन ही खास है. पिक्सल की भारत में कीमत 57,000 रुपए से शुरू है. यह फ्लिप्कार्ट, रिलायंस डिजिटल, क्रोमा स्टोर पर प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक यह डिलीवर होना भी शुरू हो जाएंगे.

अमेरिका में इस फोन की कीमत 649 डॉलर यानी लगभग 43,000 रुपए से शुरू हो रही हैं. दोनों ही फोन में बिल्ट-इन गूगल असिस्टेंट लगाया गया है. जो सीरी से किसी भी मामले में कम नही दिखता है. पिक्सल में 5-इंच की फुल-HD Amoled डिस्प्ले वहीं पिक्सल XL में 5.5-इंच की क्वाड HD Amoled डिस्प्ले है. दोनों हे फोन में गोरिल्ला ग्लास 4 लगाया गया है. स्क्रीन साइज के अलावा सब कुछ देखने में एक जैसा ही लगता है. फोन क्वाईट ब्लैक, रियली ब्लू और वेरी सिल्वर रंग में उपलब्ध है. पर रियली ब्लू वर्जन भारत में नहीं आएगा. दोनों ही फोन में एल्युमिनियम यूनीबॉडी है. दोनों ही फोन में क्वलकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर और दो कोर से 1.6 गीगाहर्ट्ज 2.15 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर लगाए गए हैं. दोनों में 4GB की LPDDR4 रैम फिट की गई है. फिंगरप्रिंट सेंसर भी है. इसमें 12.3-मेगापिक्सल रियर कैमरा है. इसमें सोनी का IMX378 सेंसर लगाया है. तस्वीरों में चार चांद लगाने के लिए. फ्रंट कैमरा 8-मेगापिक्सल का है. इसमें सोनी का ही IMX179 सेंसर लगा है. दोनों फोन 32GB एवं 128GB वेरियंट में आएंगे. एंड्रॉयड 7.1 नूगा लगा होगा. खास बात है कि इसमें 3.5mm ऑडियो जैक भी होगा. इस फोन के यूजर के लिए अलग से 24x7 कास्टर केयर होगा. भारत में भी इस फोन 54 सर्विस सेंटर होंगे.

इस इवेंट में कंपनी ने डेड्रीम VR हेडसेट, क्रोमकास्ट अल्ट्रा, गूगल वाईफाई, गूगल होम आदि भी लॉन्च किया.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.