महिला सुरक्षा के लिए गुडगांव पुलिस का ऐप

RanuP मंगलवार 4 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 111124 बजे

महिला सुरक्षा के लिए गुडगांव पुलिस का ऐप

गुडगाँव में छेड़खानी की हरकतों पर लगाम कसने के लिए पुलिस ने एक विशेष सेफ्टी ऐप लॉन्च करने जा रही है.

(CCM) —गुडगाँव के पुलिस कमिश्नर संदीप खिरवार ने बताया कि उनके सहयोगी महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक विशेष सेफ्टी ऐप लॉन्च करेंगे. इस ऐप की मदद से महिलाओं को सभी प्रकार की मदद दी जाएगी. वो भी बस एक क्लिक पर.

खिरवार एक वर्कशॉप में थे जब उन्होंने इस ऐप की जानकारी दी. गुडगाँव फर्स्ट नाम की एक संस्था द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में ऑफिस एवं अन्य काम की जगह पर महिलाओं के खिलाफ हो रहे शोषण पर बात की जा रही थी.

इस मौके पर पुलिस कस्मिश्नर ने स्वयं ही एक्सेप्ट किया कि शहर में पर्याप्त मात्र में स्ट्रीट लाइट, सिटी बस एवं CCTV नहीं लगाए गए हैं. पुलिस अधिकारी ने बताया की सरकार से बात करके मॉल एवं रिहायशी कॉलोनीयों में और CCTV लगाए जाएंगे. इस संबंध में काम शुरू भी किया जा चुका है. दिल्ली से सटे इस स्टार्टअप-उद्यमियों के शहर की गली एवं सड़कों को और सुरक्षित बनाया जाएगा.

शहर में महिलों की सुरक्षा के बारे में बताते हुए सेफ्टीपिन नाम की एक ऐप की संस्थापक कल्पना विश्वनाथ ने बताया की गुडगाँव को 5 में से मात्र 2.4 स्टार मिलते हैं. यानी यह साफ है कि महलाएं एवं लड़कियां इस शहर में अपने आपको सुरक्षित नहीं महसूस करती हैं.

शहर के लोगों की मानसिकता के विकास के अलावा जेंडर डायवर्सिटी के बहुत बड़ा मुद्दा है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.