गूगल असिस्टेंट चैट-बॉट हिंदी में बात करेगा

RanuP गुरुवार 29 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 013604 बजे

गूगल असिस्टेंट चैट-बॉट हिंदी में बात करेगा

गूगल Allo इंस्टेंट मैसेंजर में असिस्टेंट चैट-बॉट भी है जो सभी सवालों के जवाब देता है. कंपनी अब इसका हिंदी वर्जन भी लॉन्च करेगी.

(CCM) — नजदीकी सिनेमाघर में कौन सी फिल्म लगी है? बाहर मौसम की जानकारी लेनी हो या किसी गाने का वीडियो खोजना, गूगल असिस्टेंट को बस ऑर्डर दीजिए, वह जवाब आपके सामने हाजिर कर देगा. खास बात यह है कि अब कंपनी इसका हिंदी वर्जन भी लॉन्च कर रही है.

कुछ सप्ताह पहले गूगल ने एक नया इंस्टेंट मैसेंजर Allo लॉन्च किया था. इस मैसेंजर से ज्यादा इसका गूगल असिस्टेंट लोगों के बीच पॉपुलर होना शुरू हो गया. सभी सवालों के जवाब देता है यह चैट-बॉट. पर यह केवल अंग्रेजी भाषा ही समझता है. वहीं भारत में एक बड़ा तबका है जो अंग्रेजी नहीं समझ सकता. इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी अब हिंदी भाषा वाला चैट-बॉट लॉन्च करने जा रही है. यानी हिंदी में सवाल करिए, यह गूगल असिस्टेंट उसका जवाब देगा. हिंदी में. लिख कर.

कंपनी ने भारत के मेक फॉर इंडिया प्रोग्राम के बीच कई बड़ी घोषणाएं की. कंपनी ने यह भी बताया कि वह धीमे इंटरनेट के लिए यूट्यूब गो नाम की एक नई ऐप लॉन्च लॉन्च करेंगे. कंपनी के अनुसार इंस्टेंट मैसेंजर का असिस्टेंट बहुत जल्द अन्य सभी गूगल प्रोडक्ट पर उपलब्ध कराया जाएगा. यूट्यूब की नई ऐप और असिस्टेंट का हिंदी वर्जन, दोनों ही प्रोग्राम इस साल के अंत तक भारत में आने की संभावना है.

कंपनी के अनुसार भारत दुनिया का पहला देश है जहां कंपनी ने अपना गूगल Allo ऐप लॉन्च किया है. असिस्टेंट में हिंदी आने के बाद यूजर हिंगलिश में भी सवाल जवाब कर सकेंगे. कंपनी के भारत में कम्युनिएकेशन प्रोडक्ट लीड अमित फूले ने इस मैसेंजर से जुड़ी प्राइवेसी कंट्रोवर्सी पर बोलते हुए कहा कि, "इस मैसेंजर की सभी चैट एवं संवाद पूरी तरह से इनक्रिप्टेड यानी सुरक्षित हैं." उनके अनुसार Allo भारत के यूजर की जरुरत को समझते हुए बनाया गया है.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.