बिना ब्याज वाली नो-कॉस्ट EMI क्या है

RanuP बुधवार 28 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 113645 बजे

बिना ब्याज वाली नो-कॉस्ट EMI क्या है

फेस्टिव सीजन में इस बार सभी ऑनलाइन साइट जीरो-कॉस्ट EMI लेकर आ गईं हैं. पर यह है क्या और इसमें खास क्या है, जाने जहां.

(CCM) — दरअसल हर कोई चाहता है कि वो भारी भरकम रकम को छोटी-छोटी मासिक किश्तों में अदा करे. पर जब बैंक के 13% से 16% ब्याज देखते हैं तो कई यूजर अपना मन बदल कर सारी रकम एक साथ अदा करते हैं. कई तो प्रोडक्ट ही नही खरीदते हैं.

पर इस फेस्टिव सीजन में सभी ऑनलाइन कंपनियों का पहला लक्ष्य यही है कि आप अपनी पसंद की शॉपिंग करें. बिना पैसों की चिंता किए बिना. इसीलिए नो-कॉस्ट EMI शुरू की गई. इसमें आप अपने महंगे सामान की कीमत को सस्ती मासिक किस्तों में बांट सकते हैं. खास बात यह है कि इसमें आपको ब्याज नहीं देना होता है. तो चाहे आप अपने 20,000 रुपए वाले फोन की कीमत 3 महीने में अदा करें या 12 महीनों में. आपको कोई ब्याज नहीं देना होगा. यानी कम 400 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक की औसत बचत.

पर इसमें भी एक कैच है. यह सुविधा केवल क्रेडिट कार्ड यूजर के लिए ही है. पर पहले भी EMI सुविधा केवल क्रेडिट कार्ड यूजर के लिए ही थी. इस स्कीम में यूजर की खरीददारी कॉ पूरा ब्याज रिटेलर्स या ई-कॉमर्स सेलर्स ही उठाएंगे.

फिलहाल फ्लिपकार्ट और फ्यूचर ग्रुप ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक और एचएसबीसी के साथ मिलकर जीरो-कॉस्ट EMI स्कीम शुरू की है. यही नहीं अगर आपके पास SBI क्रेडिट कार्ड है तो फ्लिप्कार्ट अलग से 10% का डिस्काउंट मिलेगा.

वहीं फ्यूचर ग्रुप के रिटेल स्टोर बिग बाजार, ई-जोन और सेंट्रल पर ग्राहकों को 5,000 रुपए से ऊपर की शोपियां पर इस स्कीम का फायदा दिया जाएगा.

Photo: © iJeab - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.