2G नेट पर बिना रुके चलेगा यूट्यूब वीडियो

RanuP बुधवार 28 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 125701 बजे

2G नेट पर बिना रुके चलेगा यूट्यूब वीडियो

गूगल का बर्थ डे था. इसी अवसर पर कंपनी ने भारत के लिए नई यूट्यूब ऐप लॉन्च की है. यह ऐप धीमे इंटरनेट पर भी चलती है.

(CCM) — इंटरनेट की स्पीड धीमी होने की वजह से कई लोग मजबूरी में रुक-रुक बफर हो रहे वीडियो देखने को मजबूर हो जाते हैं. इसी लिए कंपनी ने यूट्यूब गो नाम का नया ऐप लॉन्च किया है. इस नए ऐप को विशेष तकनीक से बनाया गया है.

इंटरनेट सिग्नल स्लो या कम होने पर भी वीडियो आराम से प्ले होते हैं. कंपनी ने दिल्ली में एक कार्यक्रम किया. गूगल फॉर इंडिया नाम के इस प्रोग्राम में कंपनी ने कई सारी नई घोषणा की. पर यह ऐप भी भारत में उपलब्ध नहीं है. बीटा वर्जन बनने में कुछ समय लगेगा. भारत जैसे देश में जहां अभी भी 60% आबादी को अभी तक 2G इंटरनेट भी नहीं पहुंच पाया है, ऐसे जगह के लिए यह ऐप बहुत काम आएगा. ज्ञात हो कि गूगल आने वाले दिनों में रेलवे स्टेशन के अलावा भी गांवों में भी फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाने की योजना बना सकता है. हो सकता है यह उसी योजना के तहत लॉन्च की गई एक ऐप है.

नए ऐप में ऑफलाइन सेव किए गए गानों को भी शेयर करने की सुविधा है. नए ऐप के लिए कंपनी ने एक नई टैगलाइन भी बनाई है. अंग्रेजी शब्दों को अगर हिंदी में अनुवाद करें तो यह इस प्रकार है: एन्जॉय करो, बिना डाटा कम किए. पहले फेज में कंपनी इस ऐप को 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध कराएगा. जाहिर सी बात है कि गूगल का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुचना है. कम डाटा स्पीड पर चलने की वजह से इस ऐप में डाटा भी कम खपेगा.

इस मौके पर कंपनी ने यह भी बताया कि उनका Allo ऐप के साथ आने वाला असिस्‍टेंट इस साल के अंत तक हिंदी में भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.