गूगल Allo: करें वर्चुअल दोस्त से चैट

RanuP सोमवार 26 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 020906 बजे

गूगल Allo: करें वर्चुअल दोस्त से चैट

गूगल का Allo इंस्टेंट मैसेंजर बात करता है. सवालों के जवाब देता है. एक आम इंसान जैसा है इसका गुगल असिस्टेंट.

(CCM) — पिछले सप्ताह गूगल ने एक नया इंस्टेंट मैसेंजर लॉन्च किया. गूगल Allo. लोगों ने बहुत तेजी से यूज करना शुरू किया. कई लोगों ने सुरक्षा पर सवाल किया. पर हमें कुछ अलग सा फीचर इम्प्रेस कर गया. इसका गूगल असिस्टेंट. यह आपसे बात करता है. एक आम इंसान की तरह.

गूगल Allo के साथ इंटरनेट की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ने वो कर दिखाया जो इससे पहले एप्पल या फेसबुक नहीं कर सका. आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को एक अलग स्तर पर ला चुका है गूगल. इस ऐप में आप असिस्टेंट से लाइव चैट कर सकते हैं. हाय, हेलो से ऊपर जाकर शहर का तापमान, किसी हिरोइन का नाम और जानकारी. कुछ अजीब सी चीज की जानकारी, आस-पास कौन सी फिल्म लगी है. यह सभी जानकारी मात्र कुछ सेकेण्ड में देता है गूगल असिस्टेंट.

अच्छी बात है कि यह जानकारी देने के साथ ही फीडबैक भी लेता है. जैसे अगर आपने इस सिस्टम से न्यूज मांगी, पर असिस्टेंट ने कुछ गलत जानकारी दी तो आप सिस्टम को विस्तार से बता सकते हैं कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं. अगली बार से यह सिस्टम आपके उसी राय को मांगेगा. अच्छी बात यह भी है कि आप बोल कर भी बातें समझा सकते हैं. फिलहाल इसमें एक चीज नही है. यह केवल अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है. पर रोमन में लिखी गई हिंदी को यह समझ नही पाता. हो सकता है कि कंपनी आने वाले दिनों में वह फीचर भी जोड़ दे. पर फिलहाल, Allo पर आप दोस्तों से बात करें न करें इस असिस्टेंट से चैट करना मिस नही करेंगे.

Photo: © dennizn - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.