गूगल का 'व्हाट्सऐप' Allo लॉन्च

RanuP गुरुवार 22 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 121845 बजे

गूगल का 'व्हाट्सऐप' Allo लॉन्च

फेसबुक के व्हाट्सऐप से टक्कर लेने के लिए गूगल ने अपना Allo मैसेंजिंग ऐप लॉन्च कर दिया है

(CCM) — इंटरनेट की दुनिया का बादशाह गूगल ने एक नए प्रोडक्ट के साथ मार्केट में है. इस बार व्हाट्सऐप से टक्कर लेने को तैयार. कंपनी ने Allo मैसेंजिंग ऐप लॉन्च कर दिया है. इसमें एक बिल्ट-इन गूगल सर्च सिस्टम भी लगाया है.

इस ऐप में एक चीज है जो व्हाट्सऐप से काफी जुदा है. इसका प्राइवेसी वाला मसला. कंपनी ने कहा है कि वो किसी भी चैट को एक निश्चित समय से जायदा के लिए स्टोर नही करेंगे. वो चैट पूरे सर्वर से ही हटा दी जाएगी. इस ऐप को सबसे पहले मई महीने में लॉन्च किया गया था. अब यह आम जनता के लिए उपलब्ध है. एक और जरुरी बात. आप चाहें तो गूगल को एक नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी किसी भी चैट को डिलीट करने के लिए कह सकते हैं. बस एक क्लिक और चैट पूरे सर्वर से डिलीट. कंपनी इसी को अपने प्रोडक्ट की यूएसपी यानी यूनिक सेलिंग पॉइंट बता रही है.

इस ऐप में जो सर्च सिस्टम लगा है उसको नाम दिया गया है गूगल असिस्टेंट. इससे आप बस सवाल पूछिए. यह जवाब देगा. दिशा बताएगा. मैप खोल कर रख देगा. वीडियो भी सर्च करके दिखाएगा. यही नहीं, आस पास कौन से होटल, रेस्टोरेंट हैं इस बात की भी जानकारी देगा. अची बात है कि आप @google लिख कर चैट भी कर सकते हैं. आपकी सभी समस्या का समाधान है इसके पास.

हालांकि अपने मुख्य प्रतिद्वंदी व्हाट्सऐप एवं फेसबुक मैसेंजर की तुलना में इस ऐप पर ऑडियो चैट या वॉयस मैसेज भेजने का ऑप्शन नही है. वीडियो कॉलिंग भी नहीं है. पर अगर आपको वीडियो चैट ही करना है तो गूगल की ही एक और ऐप, गूगल डुओ यूज की जा सकती है.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.