वोडाफोन ने फ्लेक्स प्लान लॉन्च किया

RanuP बुधवार 21 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 012337 बजे

वोडाफोन ने फ्लेक्स प्लान लॉन्च किया

जियो लॉन्च के बाद बैकफुट पर आईं अन्य टेलिकॉम कंपनियां अब फॉर्म में हैं. प्राइज-वार के मैदान में हैं. वोडाफोन ने नया प्लान लॉन्च किया है.

(CCM) — मोबाइल सर्विस पैक की बात आये तो ऐसा कोई भी नहीं है जो अपने कनेक्शन एवं मंथली प्लान से संतुष्ट हो. पर जियो के बाद मार्केट में को हंगामा हुआ उसने सोती हुई टेलिकॉम इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया. इसी कड़ी में वोडाफोन ने भी फ्लेक्स नाम एक प्लान लॉन्च किया है.

इस प्लान में यह ध्यान रखा गया है कि कभी भी कुछ भी खत्म न हो. मतलब जरुरत के समय SMS, डाटा और कॉल सब कुछ होना चाहिए आपके बैलेंस में. पर यह होगा कैसे? वोडाफोन आपको मासिक प्लान के तौर पर कुछ फ्लेक्स देगा. जी हां, फ्लेक्स वो करेंसी है जो वोडाफोन का टेलिकॉम सिस्टम समझेगा. 1 फ्लेक्स से आप चाहें तो 1MB का (4G/ 3G/ 2G) डाटा ले लें, या 1 SMS या फिर 1 मिनट की इनकमिंग रोमिंग कॉल. कुछ सर्विस हैं जिनके के लिए 1 फ्लेक्स से ऊपर की कीमात देनी होगी. जैसे STD कॉल, रोमिंग आउटगोइंग कॉल. इनके लिए आपको 2 फ्लेक्स अदा करने होंगे. तो जब आप कुछ कीमत अदा करते हैं तो कंपनी उस कीमत के फ्लेक्स आपके अकाउंट में डाल देगी. इसके आप उसको अपनी मर्जी के अनुसार इस्तेमाल कर सकेंगे.

इस प्लान में किसी भी यूजर कि विशेष प्लान नही सेलेक्ट करना होगा. प्रीपेड कस्टमर के लिए तो यह शानदार प्लान साबित हो सकता है. पर पोस्ट पेड के लिए, अगर लॉन्च होता है तो कितना कारगर होगा, यह देखना होगा. क्यूंकि कान घुमाकर भी पकड़ो तो पैसा ग्राहक की जेब से निकल रहा है. ऐसे नहीं तो किसी और तरीके से.

वैसे कंपनी यही प्लान भारत से पहले इजिप्ट में लॉन्च कर चुकी है. भारत में भी इस प्लान में यूजर के लिए ऐसा कुछ खास नही दिख रहा है. कंपनी के अनुसार यूजर को 123 रुपए में 325 फ्लेक्स यूनिट, 198 रुपए में 700, 298 रुपए में 1,200 यूनिट एवं 395 रुपए में 1,750 फ्लेक्स मिलेंगे. इसके आलवा टॉप-अप फ्लेक्स यूनिट भी होगा. 53 रुपए में 138 फ्लेक्स.

अगर आप 123 रुपए खर्च करके 325 फ्लेक्स खरीद रहे हैं तो आपको मिलेह 325 MB इंटरनेट. जो बहुत ही कम है. इसी तरह आपको इतनी ही कीमत में मिलेगा 162 मिनट. जो कुछ खास नही है. यानी यह साफ है कि बस तरीका अलग है, नाम नया है. पर कुछ खास नही है. रुपए का नाम बदलकर फ्लेक्स रख दिया गया है. उसकी वेल्यु स्वयं सेट कर दी है है.

Photo: © JPstock - Shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.