महंगाई, काला बाजारी रोकने के लिए उपभोक्ता ऐप

RanuP बुधवार 21 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 123849 बजे

महंगाई, काला बाजारी रोकने के लिए उपभोक्ता ऐप

छोटे शहर में महंगाई और काला बाजारी को खत्म करने के लिए सरकार एक नई ऐप लॉन्च करने की तयारी में है.

(CCM) — अगर कोई दुकानदार किसी वस्तु के अधिकतम खुदरा मूल्य यानी MRP से ज्यादा कीमत वसूलता है तो अब उसकी शिकायत तुरंत सरकार से की जा सकती है. यानी अगर आप यूपी या बिहार के किसी छोटे शहर में भी हैं तो शिकायत सीधे दिल्ली में खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय पहुंच जाएगी.

इस ऐप के आने से हर कोई बस एक क्लिक से सीधे अपनी शिकायत को केन्द्र सरकार तक पंहुचा सकेंगा. यानी उपभोक्ता को जनपद स्टार पर सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे. महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए बनाई गई अंतरमंत्रालीय समिति में कंज्यूमर सेक्रेटरी हेम पांडेय ने बताया कि उन्होंने ऐसी एक ऐप तैयार करने का निर्देश दिया है. इस ऐप के आने से ग्राहक और सरकार के बीच बस एक क्लिक की दूरी रह जाएगी.

इस एप पर उपभोक्ताओं को जरुरी खाद्य पदार्थो की MRP के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी. कोई भी दुकानदार तय कीमत से ऊपर नहीं वसूल सकता है, अगर ऐसा करता है तो कार्रवाई होगी.

दिल्ली में एक टीम बनाई जाएगी जो तुरंत शिकायतों को प्रोसेस करेगी. गलती पाए जाने पर तुरंत संबंधित जिले के सरकारी तंत्र को शिकायत फॉरवर्ड की जाएगी एवं जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी. दरअसल केंद्र ने आवश्यक वस्तु अधिनियम कानून में कुछ बदलाव किए हैं.

राज्यों को भी खाद्य पदार्थो की अधिकतम खुदरा मूल्य तय करने के निर्देश दिए गए हैं. इस काम के बाद जरुरी चीजों के बढते दामों पर अंकुश लगाया जा सकेगा. सरकार ने इस संबंध में रेडियो एवं टीवी ऐड भी शुरू करवा दिए हैं. जो व्यापारी सामान को रोक कर मांग बढ़ने का इंतजार करते हैं उनको सावधान किया जा रहा है. सरकार ने पिछले एक साल में ऐसे कई कदम उठाए हैं. इसमें जमाखोरों पर कठोर कार्रवाई भी शामिल है.

Photo: © Africa Studio - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.