एंड्रॉयड के एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 अरब हुई

Swarnkanta गुरुवार 1 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 093113 बजे

एंड्रॉयड के एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 अरब हुई

गूगल ने इस हफ्ते हो रहे अपने नेक्सस इवेंट में घोषणा की है कि नया एंड्रॉयड दुनिया भर में 1.4 अरब एक्टिव यूजर तक पहुंच चुका है.

गूगल गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने मंगलवार को सैनफ्रांसिस्को में हो रहे नेक्सस इवेंट के मौके पर कहा, "हमने 40 करोड़ एक्टिव लोगों को जोड़ा. पूरी दुनिया बदल रही है, खासतौर पर उभरती अर्थव्यवस्था. इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों में एंड्रॉयड का इस्तेमाल पिछले साल वास्तव में दोगुना हो गया है."

"सबसे रोमांचक बात ये है कि ये सारे वो लोग हैं जो स्मार्टफोन पहली बार यूज कर रहे हैं." सुंदर पिचई का आकलन है कि नए यूजर्स की इस संख्या के साथ ही एंड्रॉयड पिछले 30 दिनों में 1.4 अरब एक्टिव यूजरों का आंकड़ा पार कर गया है.

एक अरब का आंकड़ा पार करना एंड्रॉयड के एक्टिव यूजर्स के लिए भले ही नया हो, लेकिन गूगल सर्विस के लिए ये बात नई नहीं है. इस साल की शुरुआत में गूगल I/O में कंपनी ने ऐलान किया था कि इसके क्रोम, एंड्रॉयड और यूट्यूब के यूजरों की तादाद एक बिलयन की सीमा पार कर चुकी है. हां, ईमेल सर्विस जीमेल 90 करोड़ के साथ थोड़ा पीछे रह गया है.

पिचीई कहते हैं, "हम अगले एक अरब और लोगों को ऑनलाइन करने की राह पर हैं."

गूगल ने इस मौके पर कई नए डिवाइसों को लॉन्च भी किया. इसमें दो गर्मागर्म डिवाइस नेक्सस स्मार्टफोन - एलजी की नेक्सस 5X by LG और हुवाई की नेक्सस 6P शामिल है. दोनों डिवाइसों में नेक्सस इंप्रिंट है जो एक नया फिंगरप्रिंट स्कैनर है. यह स्कैनर यूजर को फटाफट और सुरक्षित एक्सेस उपलब्ध कराता है. साथ ही यह एंड्रॉयड पे को इस्तेमाल करना भी आसान बनाता है.

नए डिवाइसों में गूगल का नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 6.0 माशमेलो है और ये चुने हुए देशों में गुगल स्टोर पर प्रीऑर्डर पर उपलब्ध हैं. 5.2 इंच के नेक्सस 5X की कीमत 379 डॉलर जबकि 5.7 इंच नेक्सस 499 डॉलर से शुरू है.

Photo: © Google.