आधी दुनिया अब भी इंटरनेट से दूर

Swarnkanta - 30 सितम्बर, 2015 - अपराह्न 08:07 IST बजे

आधी दुनिया अब भी इंटरनेट से दूर

अमरीका में जारी नए आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में 4 बिलियन से अधिक लोग अभी भी इंटरनेट से दूर हैं.

इस हफ्ते यूनाइटेड नेशनंस ब्रॉडबैंड कमिशन ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है, "ब्रॉडबैंड इंटरनेट अभी भी विकासशील देशों में रहने वाले बिलियन लोगों तक नहीं पहुंचा है. इसमें 90 फीसदी वे लोग हैं जो गरीब देश के निवासी हैं."

दुनिया की आबादी का 57 प्रतिशत- लगभग 4.2 बिलियन लोग- अभी भी ऑफलाइन हैं. ये लोग इंटरनेट और इसके आर्थिक और सामाजिक लाभ से वंचित हैं.

इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन के महासचिव और कमिशन के को-वाइस चेयरमैन हाउलिन झाओ कहते हैं, " पूर्ण विकसित देशों में 80 फीसदी से अधिक लोगों के पास इंटरनेट एक्सेस है लेकिन जहां तक दुनिया के अत्यंत गरीब देशों की बात है तो ये आंकड़ां 6.7 फीसदी से भी कम है."

झाओ ने बताया, "संयुक्त राष्ट्र सतत् विकास गोल्स हमें याद दिलाता है जो लोग पीछे रह गए हैं उनके आधार पर वैश्विक विकास के स्तर को मापना होगा."

यह रिपोर्ट न्यूयॉर्क में इस हफ्ते शुरू होने वाले सम्मिट से पहले जारी की गई. न्यूयाॉर्क में दुनिया के बड़े नेता 2030 एजेंडा और कमिशन के सतत् विकास से जुड़े लक्ष्य पर चर्चा करने के लिए जुट रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति संघ के महानिदेशक इरीना बोकोवा का कहना है, "2030 एजेंडा मानता है कि नई तकनीक मानव का विकास तेज करने, डिजिटल रूप से विभाजित दुनिया के फासले को कम करने, नॉलेज सोसायटी का विकास करने के लिए जरूरी है. हमें इन लक्ष्यों, खासतौर पर विकासशील देशों, तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास और समर्थन जुटाना होगा."

Photo: © Creative Commons - Flickr: photosteve101.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)