स्मार्ट-जूते से करिए बेहतर, कारगर रनिंग

RanuP बुधवार 14 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 122156 बजे

स्मार्ट-जूते से करिए बेहतर, कारगर रनिंग

स्मार्टफोन, स्मार्ट बाइक, और स्मार्टवाच के बाद अब आ गया है स्मार्टशू. ऐसा जूता जो आपके पैर एवं सेहत का ख्याल रखेगा.

(CCM) — एक भारतीय कंपनी ने अमरीका में ऐसे जूते लॉन्च किए हैं जो ने केवल रनिंग को बेहतर करेगी बल्कि फिटनेस लेवल भी बढ़ाएगी. यह जूते यूजर को रियल-टाइम फीडबैक देंगे. यह पूरी तरह से वैज्ञानिक तरीकों से यूजर की दौड़ या चाल को ऐनालाइज करेगा.

इस जूता कंपनी का नाम है बोल्ट (Boltt) और इसको शुरू किया है मुंबई के रहने वाले अर्णब किशोर ने. बोल्ट ने इन जूतों के साथ स्मार्ट बैंड, शू पोड सेंसर एवं वायरलेस हेडसेट भी लॉन्च किए हैं. दरअसल बोल्ट ने यह सारे प्रोडक्ट सिलिकन वैली में चल रहे स्टार्टअप इवेंट टेक डिसरप्ट में पेश किए हैं.

बोल्ट के फाउंडर किशोर ने बताया कि, "अभी तक सभी ट्रैकिंग डिवाइस केवल डाटा ही देती थीं. पर हमारा प्रोडक्ट इस डाटा को एनालाइज करेगा और मीनिंगफुल मैसेज देगा." किशोर के अनुसार वो वैज्ञानिक तरीकों से रनिंग को बेहतर बनाएंगे. लोगों की फिटनेस और बेहतर बनाएंगे. कंज्यूमर के लिए हेल्थ वियरेबल के मायने ही बदल देंगे.

बोल्ट ने इसके लिए फिटनेस वियरेबल की तकनीक को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ जोड़ दिया है. और बनाया है 'कनेक्टेड फिटनेस' सॉल्यूशन जिसके माध्यम से यूजर की जिंदगी और हेल्थ को और बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी.

बोल्ट ने इसके लिए जीपीएस कंपनी गार्मिन के साथ साझेदारी भी की है. इस डिवाइस का प्री-ऑर्डर अक्टूबर में शुरू किया जाएगा. और कमर्शियल लॉन्च नवंबर में होगा. यह डिवाइस कुछ महीनों बाद से ई-कॉमर्स साइट एवं रिटेल स्टोर पर मिलेगी. फिलहाल बोल्ट इस डिवाइस को अलग-अलग बैच में 13 देशों की मार्केट में उतारेगा.

Photo: © Boltt.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.