भारत में फेसबुक फिर से स्पैम, वायरस की चपेट में

RanuP बुधवार 14 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 115010 बजे

भारत में फेसबुक फिर से स्पैम, वायरस की चपेट में

फेसबुक एक बार फिर से एक वायरस की चपेट में है.और इस बार भारतीय यूजर इसका शिकार हो रहे हैं.

(CCM) — आपके फेसबुक फ्रेंड ने आपकी वाल पर एक लिंक पोस्ट किया है. जिसके थम्बनेल में आपकी ही फोटो बनकर आ रही है. एक्साइटमेंट में आपने भी इस लिंक पर क्लिक कर दिया और बन गए शिकार. फेसबुक पर फ़ैल रहे नए स्पैम का.

दरअसल यह थम्बनेल वाला लिंक ही एक वायरस है. और जितने लोग इस पर क्लिक कर देते हैं, वो इसका शिकार तो बन ही रह हैं पर इसको फ़ैलाने में भी मदद कर रहे हैं. आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, या आगे आपके नाम से आपके फेसबुक फ्रेंड की टाइमलाइन पर दिखेगा. ठीक उसी तरह. उन्ही दोस्त की फोटो के साथ.

क्यूं न करें क्लिक

आपके क्लिक करने से यह स्पैम फ़ैल रहा है. पर इसके अलावा क्या नुकसान है? दरअसल क्लिक करते ही हैकर को आपके अकाउंट की जानकारी भी मिलने लगती है. यानि अगर आपने अपने मैसेंजर में कोई जरुरी जानकारी यह व्यक्तिगत फोटो भी शेयर की है तो हैकर उसको एक्सेस कर सकते हैं. सोचिए, अगर ऐसा हो गया तो कितने यूजर को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. पत्रिका की एक खबर के अनुसार, कुछ युजरों तो इस पर क्लिक करने के बाद अपना अकाउंट दोबारा से खोल ही नही पा रहे हैं. शायद उनका अकाउंट पूरी तरह से हैक कर लिया गया है या प्रोफाइल करप्ट हो गया. तो CCM हिंदी टीम आपको यही सलाह देगा कि इससे बच कर रहें. न ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करें और ना दूसरों को करने दें.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.