एंड्रॉयड फोन 24 घंटे आपको ट्रैक करता है

RanuP बुधवार 14 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 011943 बजे

एंड्रॉयड फोन 24 घंटे आपको ट्रैक करता है

एंड्रॉयड के नए वर्जन में एक ऐसा ऐप है जो हमेशा आपका पीछा करता है. प्लेस्टोर ऐप आपकी लोकेशन को 24 घंटे ट्रैक करता है.

(CCM) — एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन के साथ गूगल ने यूजर के लिए प्राइवेसी की समस्या बढ़ा दी है. नए वर्जन में लोकेशन ट्रैकिंग को बंद करना बहुत ही मुश्किल है. और इसके सबसे ज्यादा जिम्मेदार है गूगल प्लेस्टोर सर्विस. यह गूगल की अधिकारी ऐप है.

एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपको गूगल की नज़रों से बचना है तो सीधे सभी सर्विस के लिए लोकेशन सर्विस बंद करना होगा. पर ऐसा करने पर आपको गूगल मैप, ओला, ऊबर आदि यूज करने में समस्या आएगी. आप इन सभी ऐप को यूज करने के तत्काल बाद भी लोकेशन सर्विस बंद कर सकते हैं.

इस समस्या के बारे में सबसे पहले शोधकर्ता मुस्तफा अल-बसम ने ट्विटर पर जानकारी शेयर की थी. उनके अनुसार गूगल प्ले उनकी लोकेशन ट्रैक करता रहता है. गूगल प्लेस्टोर इसी लोकेशन के आधार पर उन्हें ऐप सजेशन दे रहा था. उनको McDonald की ऐप डाउनलोड करने का नोटिफिकेशन ठीक उसी वक्त आया जब वो इस फूड चेन के स्टोर में घुस रहे थे. वो अचंभित और हक्के-बक्के थे.

बसम को पहले लगा कि इस समस्या के पीछे गूगल मैप जिम्मेदार है. पर बाद में पता चला कि गूगल प्लेस्टोर की वजह से उनकी लोकेशन ट्रैक हो रही थी. और खास बात यह है कि यदि गूगल प्ले के लिए लोकेशन बंद करते हैं तो पूरे फोन के लिए ही लोकेशन सर्विस बंद हो जाती है.

Photo: © I AM NIKOM - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.