पैन कार्ड मिलेगा अब 3 दिन में

RanuP मंगलवार 13 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 122834 बजे

पैन कार्ड मिलेगा अब 3 दिन में

सरकारी कागजात बनवाने में अक्सर परेशानी आती ही है. पर सरकार ने पैन कार्ड बनवाने के नियम बदल दिए हैं.

(CCM) — नया पैन कार्ड बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी है. सरकार के नए नियम के अनुसार अब पैन कार्ड मात्र 3 से 4 दिन बन कर मिल जाएंगे. पहले इसी प्रक्रिया में 15 से 20 दिनों का समय लगता था.

नए नियमों के अनुसार कारोबारियों को सिर्फ टैन नंबर भी सिर्फ 1 दिन में दिया जाएगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍स (सीबीडीटी) बहुत जल्द नए नियमों को लागू करने जा रहा है. और इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई है. सीबीडीटी चेयरमैन अतुलेश जिंदल ने बताया कि सरकार द्वारा बिजनेस के माहौल को और सहज बनाने के लिए नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. पैन और टैन नंबर की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा. कारोबारीयों को टैन नंबर पाने के लिए डिजिटल सिग्‍नेचर की जरुरत होगी. और इसी की सहायता से यह प्रोसेस एक दिन में ही पूरी हो जाएगी.

आधार कार्ड को पैन से लिंक किया जाएगा

सरकार ने पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का भी फैसला किया है. इसीलिए जब भी कोई नया पैन कार्ड एप्लाई करेगा, उसकी सारी जानकारी आधार से कॉपी एवं वेरीफाई की जाएगी. यानी जिस प्रक्रिया को पूरा करने में 2 सप्ताह का समय लग जाता था वो मात्र कुछ मिनटों में ही पूरी हो जाएगी. जानकारी उरांत वेरीफाई हो जाएगी और पैन कर बनने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. दों दिन में ही कार्ड भेज दिए जाएगा और अगले कुछ दिनों में एप्लिकेंट को मिल जाएगा. एनएसडीएल और यूटीआईएसएल की वेबसाइट पर पैन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Photo: © taxspanner.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.