गूगल इवेंट: दो Nexus स्मार्टफोन, एक टैब, नया Chromecast लॉन्च

RanuP बुधवार 30 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 024326 बजे

गूगल इवेंट: दो Nexus स्मार्टफोन, एक टैब, नया Chromecast लॉन्च

गूगल ने एक इवेंट में स्मार्टफोन के अलावा टैब भी लॉन्च किया.

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने बुधवार हुए एक इवेंट में दो नए स्मार्टफोन के अलावा नए एंड्रोइड वर्जन को भी जनता के सामने पेश किया. यही नहीं, कंपनी ने गूगल प्ले म्यूजिक एवं गूगल फोटोज का अपग्रेड भी लॉन्च कर दिया है.

गूगल ने Nexus 5X एवं Nexus 6P नाम के दो स्मार्टफोन, दूसरी पीढ़ी का Chromecast एवं 10.2-इंच का टैबलेट गूगल Pixel C लॉन्च किया. पिचाई ने बताया कि गूगल का क्रोमबुक अब अमेरिकी स्कूलों में प्रयोग किया जा रहा है.

कंपनी ने इस मौके पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोइड के अगले वर्जन ‘मार्शमेलो’ को भी जनता से रूबरू कराया. कंपनी ने बताया कि गूगल के Nexus फोन पर नया ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध होगा.

नए लॉन्च हुए फोन Nexus 6P की कीमत 499 डॉलर यानी लगभग 30,000 रुपये एवं Nexus 5X की कीमत 379 डॉलर यानी लगभग 23,500 रुपये रखी गई है. इन फोनों में आधुनिक टाइप-C USB जंक्शन, फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे अत्याधुनिक फीचर होंगे.

इसी के साथ कंपनी ने नेक्सस प्रोटेक्शन प्रोग्राम भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आपे फोन को 89 डॉलर यानी 5,400 रुपये डैमेज एवं मैकेनिकल समस्या का बीमा दिया जाएगा. फिलहाल यह दोनों फोन अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, जापान एवं आयरलैंड में प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है.

Photo: © गूगल. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)