दो सरकारी सेवाओं में शुरू हुई 'किराया-वार'

RanuP सोमवार 12 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 021111 बजे

दो सरकारी सेवाओं में शुरू हुई 'किराया-वार'

महाराजा अब घाटे से बाहर आ रही है. और इसी के तहत ग्राहकों को भी लुभा रही है. एयर इंडिया ने राजधानी ट्रेन से सस्ता टिकट लॉन्च किया.

(CCM) — भारतीय रेल ने कुछ दिनों पूर्व ही दुरंतो एवं राजधानी ट्रेनों में सर्ज प्राइसिंग स्कीम लॉन्च की. इसी वजह से इन ट्रेनों का यात्री किराया डेढ़ गुना तक बढ़ेगा. पर एयर इंडिया ने इसी को इनकैश करने का मन बना लिया है. लॉन्च की ऐसी स्कीम जिसका किराया ट्रेन से भी कम होगा.

एयर इंडिया ने अख़बारों के माध्यम से ग्राहकों को रिझाने की कोशिश में जुटा हुआ है. इस विज्ञापन में दावा किया गया है कि एयर इंडिया की फ्लाईट राजधानी से भी सस्ती होगी. पर कैसे? हमने जानने की कोशिश भी की. स्कीम का नाम है 'इंडिया उड़ो दिल खोल के.' वेबसाइट पर लिखा है कि यह एक ऑनलाइन ऑफर है. यह यात्रा दो मेट्रो के बीच ही होनी चाहिए. यह 27 जून से 30 सितंबर के बीच ही वैलिड है. संभव है अक्टूबर में फिर से ऐसे कोई स्कीम लॉन्च की जाए. यह स्कीम राजधानी फर्स्ट एवं सैकेंड एसी के किराए में उपलब्ध है.

इससे पहले ऐसी ही एक योजना लॉन्च की गई थी. राजधानी के वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को एयर इंडिया फ्लाईट में अपग्रेड किया जाना शुरू किया गया था. इस विज्ञापन में दावा किया गया है एयर इंडिया का स्पॉट फेयर रेलवे के फ्लेक्सी फेयर से कम है.

राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जिसे प्रीमीयम ट्रेनों से ट्रैवेल करने वाले यात्रियों को नई स्कीम के अनुसार 10 से 50 फीसदी तक अधिक किराया देना होगा. निर्भर करेगा की वह कब टिकट बुक करवा रहे हैं. नई दिल्ली-मुंबई का मुंबई रूट पर राजधानी के थर्ड एसी का किराया है 1,628 रुपए. डेढ़ गुना बढ़ने के बाद इसका किरया हो जाएगा 2500 रुपए के आस पास. अगर एयर इंडिया के विज्ञापन की बात सही है तो स्पॉट फेयर के हिसाब से उनका फ्लाईट टिकट 2500 रुपए के आस पास होना चाहिए. पर क्या यह कारगर है? यह देखना होगा.

Photo: © Air India.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.