बिना सरकारी ऑफिस गए बनेगा वोटर आईडी, पैन, आधार

RanuP सोमवार 12 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 014726 बजे

बिना सरकारी ऑफिस गए बनेगा वोटर आईडी, पैन, आधार

आधार कार्ड, पैन कार्ड, या वोटर आई डी कार्ड बनवाने के लिए परेशान हैं? तो यह खबर आपके लिए है. सरकार ने नियम बदले हैं.

(CCM) — सरकारी काम में अक्सर लोग परेशान होते हैं. कई लोग महीनों तक वोटर आईडी के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाते हैं तो कई लोगों का पैन कार्ड महीनों तक नहीं आता. पर सरकार ने नियम बदले हैं. अब ये सारे कार्ड आसानी से बनेंगे.

नए नियमों के अनुसार सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए अब नागरिकों को तहसील या जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे. जिनको यह दस्तावेज बनवाने हैं वो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) पर संपर्क कर सकते हैं, वहां ऐसे सारे कागजात बनाए जाएंगे. सरकार ने देश में सीएसएस की संख्या बढ़ाने पर काम भी शुरू कर दिया है.

इन सभी केन्द्रों पर जाकर यूजर आसानी से आधार कार्ड का प्रिंटआउट ले सकता है. पर हां, इस प्रोसेस के लिए कुछ शुल्क जरुर देना होगा. पर यह बहुत ज्यादा नहीं होगा. इन्हीं केन्द्रों पर वोटर आईडी भी बनेंगे. पर उसकी भी कुछ फीस होगी. यह शुल्क फॉर्म के हिसाब से होगा. इस प्रक्रिया में जो भी फॉर्म का इस्तेमाल उस पर को भी शुक्ल देय होगा, वही फीस एप्लिकेंट से वसूली जाएगी. उदहारण के लिए आधार कार्ड के लिए यह फीस 30-40 रुपए के अंदर ही होगी. इसी प्रकार इस केन्द्र पर आकर आप पैन कार्ड आवेदन भी कर सकते हैं. फीस होगी 107 रुपए.

Photo: © UIDAI.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.