बवाल के बाद फेसबुक ने 'नापाम गर्ल' फोटो की पब्लिश

RanuP शनिवार 10 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 120301 बजे

बवाल के बाद फेसबुक ने 'नापाम गर्ल' फोटो की पब्लिश

फेसबुक ने नापाम गर्ल नाम की एक विवादित फोटो को कम्युनिटी स्टैण्डर्ड का हवाला देते हुए हटा दिया. भयानक बवाल हुआ.

(CCM) — वियतनाम की लड़ाई से जुड़ी एक फोटो. हमेशा इंटरनेट पर आती-जाती रहती है. यही फोटो यस लड़ाई की त्रासदी का दर्द भी बयां करती है. पर फेसबुक ने इस फोटो को सेंसर कर दिया. फिर क्या. बवाल हुआ. नॉर्वे के प्रधानमंत्री को भी बोलना पड़ा.

भारी बवाल के बाद फेसबुक ने निर्णय वापस लिया और उस फोटो की पब्लिशिंग को हां कर दिया. दर असल इस तस्वीर में एक वियतनाम की एक लड़की को नग्नावस्था में दिखाया गया है. अपनी जान बचाने के लिए वह लड़की रोते हुए रोड पर भाग रही है. चारो तरफ धुआं और त्रासदी. और वह लड़की. वियतनाम की लड़ाई की असली तस्वीर दिखाने वाली इस फोटो ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया था.

फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि, "हमें पता है कि इस फोटो को कम्युनिटी स्टैण्डर्ड को ध्यान में रखते हुए हटा दिया गया था. पर इसकी ऐतिहासिक महत्वता को देखते हुए इस तस्वीर को फेसबुक पर दोबारा परमिशन दी जा रही है." दरअसल इस फोटो को नॉर्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग ने शुक्रवार को शेयर किया था. बाद में फेसबुक ने इसको हटा दिया. कारण. वही कयुनिती स्टैण्डर्ड.

यह फोटो निक उत कांग ने एसोसिएटेड प्रेस के लिए सन 1972 में ली थी. इसको बाद में पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. यह मसला कुछ सप्ताह पहले शुरू हुआ जब नॉर्वे के लेखक टॉम इग्लैंड ने युद्ध से जुड़ी कई सारी फोटो पब्लिश की थी. पर फेसबुक ने सबको डिलीट कर दिया.

फेसबुक के अनुसार, "आम तौर पर एक लड़की की नंग्न तस्वीर हमारे कम्युनिटी स्टैण्डर्ड के खिलाफ है और कई देशों में तो चाइल्ड पोर्नोग्राफी में भी आती है. हमने इसी लिए बैन किया."

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.