डिजिलॉकर: कार के डॉक्युमेंट लेकर चलने की जरुरत नहीं

RanuP गुरुवार 8 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 023204 बजे

डिजिलॉकर: कार के डॉक्युमेंट लेकर चलने की जरुरत नहीं

गाड़ी चलाते समय अब जरुरी कागजात जैसे आरसी, इंश्योरेंस आदि लेकर चलने की जरुरत नही है. डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ा एक कदम.

(CCM) — दोपहिया एवं चार-पहिया वहां चालकों के लिए एक तोहफा है. अब बार-बार गाड़ी के कागज लेकर चलने की जरुरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने एक डिजिलॉकर को लॉन्च किया है जिसमे कोई भी अपने सारे डॉक्युमेंट सेव कर सकता है. जरुरत पड़ने पर सीधे पुलिस को दिखाया जा सकता है.

नरेन्द्र मोदी सरकार ने सबसे पहले 2015 में इस योजना के बारे में जानकारी दी थी. अब यह आम जनता के लिए उपलब्ध है. इस ऐप को यूजर डाउनलोड करके इसमें अकाउंट बना सकता है. अकाउंट बनाने के बाद इसमें सावधानी से सभी डॉक्युमेंट अपलोड किए जा सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस द्वारा मांगे जाने पर आप डिजिलॉकर से में ही अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं. पुष्टि के लिए इसको आधार कार्ड से भी लिंक किया गया है. यानी आपके एड्रेस, फिंगरप्रिंट आदि की जानकारी भी उपलब्ध रहे.

टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने एक ट्वीट करके इस ऐप की उपलब्धता की जानकारी दी. इस ऐप को प्लेस्टोर से सीधे डाउनलोड किया जा सकता है. इंस्टाल करने के बाद अकाउंट बनाएं. फोन नंबर की जरुरत पड़ेगी. इस नंबर पर OTP कोड आएगा. अकाउंट पूरा करें. आप इस लिंक पर भी डिजिटल लॉकर अकाउंट बना सकते हैं. खास बात यह है कि यात्री के आधार कार्ड होना जरुरी है. क्यूंकि इसी आधार कार्ड से ट्रैफिक पुलिस आपकी पहचान करेगी.

Photo: © DigiLocker.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.