SMS से जानें शहर में बिजली कब कटेगी

RanuP गुरुवार 8 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 113649 बजे

SMS से जानें शहर में बिजली कब कटेगी

बिजली कटौती की समस्या से हर कोई परेशान ही होता है. पर अब एक ऐसे हेल्पलाइन आ गई है जो बिजली कटने से पहले ही जानकारी देती है.

(CCM) — उत्तर प्रदेश, बिहार के लगभग सभी जिले असमय बिजली कटने से परेशान रहते हैं. इसकी वजह से लोगों के काम जहां-तहां रुक जाते हैं. पर अगर आपको बिजली कटने से पहले ही आपको जानकारी मिल जाए तो? दुर्सचार विभाग ने एक हेल्पलाइन लॉन्च की है.

दूरसंचार विभाग उस एरिया में बिजली की शेड्यूल कटौती की जानकारी यूजर को एक एसएमएस के माध्यम से देगी. इस हेल्पलाइन का नाम उर्जा मित्र रखा गया है. यह सुविधा पूरे देश में लागू की जाएगी. इसका नंबर है 14401. इस सेवा को सभी टेलीफोन ऑपरेटर को अनिवार्य रुप से शुरू करना होगा. यानी चाहें बीएसएनएल हो वोडाफोन, यह नंबर सभी सर्विस से डायल किया जा सकेगा.

मौजूदा सिस्टम के अनुसार सभी बिजली कंपनियां अपने स्वयं के हेल्पलाइन नंबर चलाती हैं जिस पर सरकार पूरी तरह से ध्यान नही दे पाती है. पर अब इस एक नंबर पर ही सभी बिजली वितरण कंपनियों की जानकारी उपलब्ध होगी. इससे अघोषित बिजली कटौती पर भी नकेल लगेगी.

देश के कई शहरों में बिजली न होने से व्यापार एवं कानून व्यवस्था भी प्रभावित होती है. ऐसी संभी समस्याओं से निपटने के लिए यह एक कारगर योजना साबित हो सकती है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.