iPhone 7, प्लस लॉन्च, कीमत 60 हजार रु. से शुरू

RanuP गुरुवार 8 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 112020 बजे

iPhone 7, प्लस लॉन्च, कीमत 60 हजार रु. से शुरू

महीनों के इंतजार के बाद एप्पल ने अपना अगला फोन iPhone 7 एवं iPhone 7 प्लस लॉन्च कर दिया है. अगले महीने से भारत में उपलब्ध होगा.

(CCM) — एप्पल जो भी करता है बड़ा ही करता है. भला लोग उसकी आलोचना करें. पर जिसकी जेब में फिट होता है वो iPhone जरुर खरीदता है. कंपनी ने iPhone 7 एवं प्लस लॉन्च कर दिया है. कीमत भारत में 60,000 रुपए से शुरू होगी. जो पिछले मॉडल से कम है.

कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को में हुए एक कार्यक्रम में अपने अप्गले iPhone लॉन्च कर दिया हैं. दुनिया के चुनिंदा देशों में यह फोन अगले सप्ताह से मिलना शुरू हो जाएगा. भारत उन देशों में शामिल नही हैं. हम एप्पल को भला मुनाफा दे रहे हैं पर फोन के लिए एक महीना का इंतजार करना ही होगा.

iPhone 7 सीरीज की कीमत

भारत में यह 7 अक्टूबर को लॉन्च होगा. बेसिक मॉडल यानी iPhone7 के 32GB वेरियंट की कीमत 60,000 रुपए होगी. बाकी मॉडल की प्राइस-लिस्ट अभी नहीं खोली गई है. पर हां कीमत 90,000 रुपए तक तो जा ही सकती है.

अमरीका में iPhone 7 कीमत 649 डॉलर यानी लगभग 43,000 रुपए से शुरू है. iPhone 7 Plus की कीमत 769 डॉलर (लगभग 51,000 रुपए) से शुरू है. कंपनी ने रोज गोल्ड, सिल्वर एवं गोल्ड के अलावा जेट ब्लैक एवं मैट ब्लैक वेरियंट वाला फोन भी लॉन्च किया है.

iPhone 7 और iPhone 7 Plus की स्पेसिफिकेशन

नए फोन में बैक कवर पर दिखने वाली एंटीना लाइन नहीं दिखेगी. होम बटन में बदलाव किए गए हैं. अब सॉलिड-स्टेट में होगा. फोर्स सेंसिटिव भी होगा. इसमें एक विशेष प्रकार का वाइब्रेशन होगा. फिजिकल क्लिक नही होगा. अगर आपने मैकबुक का ट्रैकपैड यूज किया है तो समझ में आसानी से आएगा. इसमें IP67 प्रमाणित वाटर एवं डस्ट सुरक्षा प्रणाली है. कैमरा में सुधार हुआ है. ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन तकनीक है. एक नया 6-एलिमेंट f/1.8 अपरचर का लेंस है. 12-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर भी साथ में है. क्वाड-LED है. फ्रंट कैमरा 7-मेगापिक्सल का है. इमेज प्रोसेसिंग के लिए नया इंजन लगाया गया है. वहीं iPhone 7 Plus मी पीछे की तरफ डॉ कैमरे लगाए गए हैं. एक में 56mm का टेलीफोटो लेंस है वहीं दूसरे में वाइड-एंगल लेंस है. 2x ऑप्टिकल जूम भी है. नई तकनीक से स्क्रीन की ब्राईटनेस 25 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है. कंपनी के अनुसार कलर मैनेजमेंट भी बेहतर हुआ है. दोनों ही फोन में A10 फ्यूजन 64-बिट क्वाड कोर चिपसेट है. जो पिछले सिस्टम से 40 प्रतिशत तेज है. यानी नए फोन की बैटरी भी अच्छी होगी. दोनों ने डुअल-स्टीरियो स्पीकर सिस्टम हैं. फोन में हेडफोन जैक नहीं हैं. हटा दिए गए हैं. पर कुछ बड़ा किया गया है. एप्पल लाइटनिंग पोर्ट यूज करेगा. एक तरीके का वायरलेस एयरफोन सिस्टम.

Photo: © Apple.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.