रिलायंस जियो: अभी और सस्ता होगा डाटा टैरिफ

RanuP मंगलवार 6 सितम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 115544 बजे

रिलायंस जियो: अभी और सस्ता होगा डाटा टैरिफ

जियो अगले साल भी खुशियों की सौगात जारी रखेगा. दुनिया की सबसे बड़ी 4G सर्विस अगले साल डाटा रेट और कम कर सकती है.

(CCM) — जियो लॉन्च हो गया. हर तरफ चर्चा में भी है. पर अभी भी कई लोग घबरा रहे हैं. सोच रहे हैं कि अगले साल कीमत बढ़ेगी. टैरिफ बदलेंगे. फिर क्या होगा? पर खबर यह है कि, जियो अगले साले भी फ्री डाटा वाली स्कीम कैरी फॉरवर्ड कर सकती है. या डाटा रेट और कम हो सकते हैं.

अगर जियो ऐसा करता है तो यह एयरटेल एवं आइडिया के लिए और ज्यादा दर्दनाक स्थिति हो सकती है. दोनों ही कंपनी को जियो लॉन्च के दिन शेयर मार्केट में लगभग 13,000 करोड़ रुपए का नुक्सना हुआ था. और यह कंपनियां अभी भी जियो से लड़ने के उपाय खोजने में लगी है. उधर बीएसएनएल ने भी ऐसा प्लान लॉन्च कर दिया है जो जियो के डाटा प्लान से ढाई गुना सस्ता है. पर फ्री कॉलिंग के रामबाण का इलाज किसी के पास नहीं है.

वहीं खबरों के अनुसार जियो अपना वेलकम ऑफर कुछ दिनों के लिए बढ़ा सकता है. इस ऑफर में तीन महीने के लिए फ्री इंटरनेट एवं कॉल मिलेंगी. अब यही तीन महीने का ऑफर आगे कुछ महीने या सप्ताह और भी बढ़ाया जा सकता है. कारण है कंपनी का पहला लक्ष्य. कम से कम समय में 10 करोड़ कस्टमर का टारगेट. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार आने वाले दिनों में जियो प्रीमियम सर्विस भी दे सकता है. जैसे डिजिटल तरीके से डिवाइस को ऑन एवं ऑफ करना. या ग्राहक की कार से जुड़ी समस्या को सुलझाने का काम, इत्यादि.

एक ट्रेड एनालिस्ट के अनुसार किसी नई कंपनी के लिए इतना सस्ता डाटा एवं फ्री कॉल देना संभव नही है. खास तौर पर लंबे समय के लिए. पर यह बात भी नही भूलनी चाहिए कि जियो के पीछे उसकी पैरेंट कंपनी रिलायंस का हांथ है. जिसने कंपनी में अरबों रुपए का इन्वेस्टमेंट किया है. और इसीलिए कस्टमर की संख्या जुटाने के लिए कंपनी और भी लुभावनी स्कीम ला सकती है.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.