रिलायसं जियो लॉन्च: कॉल, रोमिंग हमेशा फ्री, नेट 50रु./GB

RanuP गुरुवार 1 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 121929 बजे

रिलायसं जियो लॉन्च: कॉल, रोमिंग हमेशा फ्री, नेट 50रु./GB

रिलायंस जियो लॉन्च हो गया. जिंदगी भर कॉल फ्री. बहुत ही सस्ता डाटा. और बहुत कुछ. टेलिकॉम इंडस्ट्री की तस्वीर बदल सकती है.

(CCM) — ऐसी 4G सर्विस जिसमे रोमिंग एवं सभी वॉयस कॉल फ्री हैं. 1GB का 4G डाटा मात्र 50 रुपए में. रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी ने जियो के टैरिफ सहित सभी जानकारी गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस में जनता के सामने रखीं. जियो की सुविधाएँ इसी महीने की 5 तारीख से अधिकारिक रुप से उपलब्ध होंगी.

'जियो वेलकम ऑफर' के तहत अगले एक महीने तक कोई भी फ्री में रिलायंस में पोर्ट कर सकता है. लॉन्च के अवसर पर मुकेश अंबानी ने कहा कि, "बस केवल एक सुविधा के लिए पैसे दीजिए - या तो डाटा के लिए या कॉल के लिए." सभी डोमेस्टिक आउटगोइंग कॉल फ्री हैं. रोमिंग में भी. "हमारे डाटा प्लान अन्य सभी कंपनियों के मौजूदा डाटा प्लान का 1/10 होगा." रिलायंस जियो का डाटा चार्ज 5 पैसे/MB या 50 रुपए /GB है. कंपनी के अनुसार डाटा यूसेज बढ़ने पर यह चार्ज कम करके 25 रुपए/MB कर दिया जाएगा.

इन सभी के लिए अंबानी ने जियो के ऐप के बारे में भी जानकारी दी. जियो ऐप का पूरा सूट जिसमे आपको फ्री म्यूजिक, ऑडियो, वीडियो, फिल्म, लाइव टेलिविजन आदि मिलेगा, अगले साल दिसंबर तक फ्री रहेगा.

अंबानी ने कहा, "जैसे इंसानों के लिए ऑक्सीजन जरुरी है वैसे ही डिजिटल लाइफ के लिए डाटा जरुरी है." रिलायंस ने अपने जियो प्रोजेक्ट में 1.5 लाख करोड़ रुपए लगा दिए हैं. कंपनी "अगले 20 सालों में वो पाना चाहती है जो भारत ने पिछले 100 सालों में हांसिल नहीं किया है."

इस लॉन्च के साथ रिलायंस जियो दुनिया की सबसे बड़ी 4G LTE कंपनी बन गई है. जियो नेटवर्क के माध्यम से पहले ही 2 लाख गांव, 18,000 कस्बे जोड़े गए हैं. जियो अगले साल मार्च तक देश के 90% इलाकों को कवर करेगा.

अगर आपको याद हो तो आज से 12-13 साल पहले रिलायंस इन्फोकॉम ने "कर लो दुनिया मुट्ठी में" की टैगलाइन के साथ भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था. 501 रुपए में मल्टीमीडिया हैंडसेट एवं नेटवर्क कनेक्शन दिए गए. उस समय मुकेश और अनिल अंबानी एक साथ उस प्लान को देख रहे थे. बंटवारे के बाद, रिलायंस इन्फोकॉम छोटे भाई अनिल अंबानी के पास चला गया. अब लगभग एक दशक बाद मुकेश फिर से टेलिकॉम सेक्टर में वापसी कर रहे हैं. और फिर से भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री का चेहरा बदलने वाला है.

Photo: © Reliance Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.