गूगल के दो नए ऐड फीचर का ऐलान

Swarnkanta मंगलवार 29 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 082415 बजे

गूगल के दो नए ऐड फीचर का ऐलान

गूगल ने अपने दो नए प्रोडक्ट कस्टमर मैच और यूनिवर्सल ऐप की घोषणा की. न्यूयॉर्क में गूगल का ऐड वीक शुरू हो रहा है.

गूगल में ऐड एंड कॉमर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीधर रामास्वामी ने बताया, "मोबाइल ने उपभोक्ता और ब्रॉंड दोनों के लिए काफी कुछ बदल दिया है. उपभोक्ताओं की उम्मीदें भी प्रासंगिकता और तात्कालिकता के लिहाज से पहले से कहीं बढ़ गई हैं."

"आज सफल ब्रांड वे कहलाते हैं जो लोगों को उनके जरूरत की चीजों के साथ फटाफट कनेक्ट कर देते हैं. गूगल ऐसी ही कंपनी है दो लोगों की जरूरतों को एक पल में पूरी करती है." ये बातें सोमवार को इस घोषणा से पहले ब्लॉग के पोस्ट में कही गईं.

गूगल का दावा है कि ये नए प्रोडक्ट "आपको हर जगह होने और महत्वपूर्ण जरूरतों के इरादे से भरपूर क्षणों में प्रासंगिक प्रतीत होने का अहसास कराएंगे."

पहला प्रोडक्ट कस्टमर मैच को इस तरह तैयार किया गया है कि ऐडवर्टाइजर्स "जब सबसे ज्यादा जरूरत हो तब गूगल सर्च, यूट्यूब और जीमेल पर सबसे जरूरी उपभोक्ता तक पहुंचाए" कस्टमर मैच विज्ञापनदाताओं को ईमेल ऐड्रेस लिस्ट के अनुसार अभियान चला सकते हैं जो गूगल में साइन-इन किए गए यूजर्स के लिए अपलोड और मैच किए होते हैं. कस्टमर मैच की मदद से विज्ञापनदाता सिमिलर ऑडिएंस भी बना सकता है, यानी समान रुचि वाले मौजूदा उपभोक्ता के साथ गूगल यूजर. कस्टमर मैच और सिमिलर ऑ़डिएंस अगले कुछ हफ्तों में विज्ञापनदाताओं के लिए उपलब्ध हो सकेंगे.

गूगल का दूसरा प्रोडक्ट है यूनिवर्सल ऐप. ये डेवेलपर्स और विज्ञापनदाताओं के लिए यूनिवर्सल ऐड कैंपेन है.

रामास्वामी बताते हैं, "यूनिवर्सल ऐप कैंपेन वन-स्टॉप-शॉप कैंपेन की तरह का अभियान है जो गूगल के समूचे ऐड प्लेटफार्म तक आपकी पहुंच बनाता है और एंड्रॉयड ऐप की उपयोगिता को अधिकतम बनाता है."

गूगल ने सोमवार को ऐड वीक में आधिकारिक तौर पर इन फीचर्स का ऐलान किया.

Photo: © Creative Commons - Flickr: alexanderljung.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)