30% भारतीय वाई-फाई पर निजी बातें शेयर करते हैं

RanuP बुधवार 31 अगस्त, 2016 को अपराह्न 103513 बजे

30% भारतीय वाई-फाई पर निजी बातें शेयर करते हैं

भारत में फ्री इंटरनेट का बहुत क्रेज है. पर हम असुरक्षित नेटवर्क पर अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करते हुए बिलकुल नहीं डरते.

(CCM) — हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के 30% इंटरनेट अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर बेफिक्र हैं. पब्लिक वाई-फाई पर व्यक्तिगत बातें शेयर कर देते हैं. कुछ नहीं सोचते. क्रेडिट कार्ड, जन्मदिन, आधिकारिक ईमेल आईडी सब शेयर कर देते हैं. पर यह गलत है.

असुरक्षित पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट से पर्सनल जानकारी शेयर करने से वो आसानी से चोरी भी की जा सकती हैं. आपके पूरे सिस्टम की जानकारी भी उड़ाई जा सकती है. इंटेल सिक्यूरिटी द्वारा दुनियाभर मे किए गए एक सर्वे के अनुसार भारत के इंटरनेट यूजर उस लिस्ट मे सबसे ऊपर हैं जो बिना सोचे समझे अपनी जानकारी शेयर कर देते हैं. 14 देशों की इस लिस्ट मे भारत के बाद नंबर दो पर मेक्सिको (19%) एवं ब्राजील (18%) भी हैं.

इंटेल सिक्यूरिटी के हेड वेंकट कृष्णपुर ने बताया कि इस सर्वे के अनुसार भारत मे इंटरनेट यूज करने वालों का एक बड़ा हिस्सा (84%) ऐसा है जो छुट्टियों पर जाने पर फ्री मिलने वाला पब्लिक वाई-फाई को एक्सेस करता ही है.

कृष्णपुर ने बताया, "और ऐसा करने के दौरान वो अपनी गंभीर और बेहद निजी जानकारियां भी शेयर करते हैं. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं. ऐसा करने के दौरान वो साइबर क्राइम के खतरों के बारे मे भी नहीं सोचते हैं."

खास बात यह है भी इस सर्वे मे ऐसे 36% भारतीयों के बारे में भी पता चला है जो इन खतरों की जानकारी के बावजूद अपने व्यक्तिगत डिटेल शेयर करते हैं. उनको पता है कि यह क्रेडिट कार्ड डिटेल शेयर करने से उनका अकाउंट हैक हो सकता है, फिर भी वो इसको नजरंदाज करते हैं. कंपनी ने इस सर्वे के लिए भारत में 21 से 54 वर्ष के 1,400 लोगों के जवाब शामिल किए हैं.

Photo: © Georgejmclittle - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.