जियो का खुमार: फैन दिखे लंबी कतारों में

RanuP सोमवार 29 अगस्त, 2016 को अपराह्न 080412 बजे

जियो का खुमार: फैन दिखे लंबी कतारों में

रिलायंस जियो सिम फ्री पाने के लिए यूजर स्टोर के बाहर लंबी कतारों में दिख रहे हैं. हर तरफ बस इसी की चर्चा है.

(CCM) — आज से लगभग 13 साल पहले पहली बार रिलायंस समूह टेलिकॉम के बिजनेस में आया था. 'कर लो दुनिया मुट्ठी में' के नारे के साथ 500 रुपये में फोन लांच किए गए. आज फिर वैसे ही खुमारी दिख रही है. रिलायंस जियो के सिम लेने के लिए.

अनिल और मुकेश अम्बानी उस वक़्त एक साथ एक ही कंपनी के लिए काम करते थे. कंपनी ने छोटे शहरों में धमाल मैच दिया था. मानसून ऑफर के नाम पर 500 रुपये का फोन. हर किसी के हाथ में फोन पहुंच गया. बाद में बंटवारा हुआ. दोनों भाई अलग हो गए. पुरानी वाली टेलिकॉम कंपनी अनिल अम्बानी चला रहे हैं. पर अब मुकेश अम्बानी ने दोबारा मोर्चा संभाला है. उस देश में जहां पर कॉल रेट पहले से ही दुनिया में सबसे कम है, रिलायंस जियो फ्री वॉइस कॉल एवं इन्टरनेट दे रही है.और बस यही पाने के लिए रिलायंस डिजिटल स्टोर के बाहर लंबी कतारें देखी जा सकती हैं.

फिलहाल यह सिम कार्ड रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस, डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर, रिलायंस डिजिटल एवं कुछ अन्य चुने हुए स्टोर में उपलब्ध है. वो भी फ्री। अगर आपको भी सिम लेना है तो बस केवाईसी डॉक्युमेंट एवं दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाइये और सिम लेकर आ जाइए. कंपनी के अनुसार वो मात्र कुछ घंटों में ही सिम एक्टिवेट कर रही है.

भारत में इंटरनेट प्लान आज भी उतने सस्ते नही हैं जितना वॉइस कॉल रेट है. 1GB के 3G/ 4G इंटरनेट डाटा के लिए यूजर को 250 रुपये के आस-पास चुकाने पड़ते हैं. पर रिलायंस में यह फ्री है. वो भी पूरे तीन महीने के लिए. कंपनी ने अभी तक कमर्शियल लॉन्च के लिए अधिकारीक डेट नही दी है. पर जनता को उस से क्या! पर हां सुनने में आया है की जियो के मालिक ने टेलिकॉम सचिव से इस सम्बन्ध में बात जरूर की है.

Photo: © Twitter - @upadhyayumesh.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.