IRCTC देगा 92 पैसे में 10 लाख रुपए का बीमा

RanuP शुक्रवार 26 अगस्त, 2016 को अपराह्न 011416 बजे

IRCTC देगा 92 पैसे में 10 लाख रुपए का बीमा

भारतीय रेल ने अपने यात्रियों के लिए 10 लाख रूपए तक का बीमा शुरू कर दिया है. वो भी मात्र 92 पैसों में.

(CCM) — भारत मे हर साल करोड़ों लोग भारतीय रेल के माध्यम से यात्रा करते हैं. अपनों तक पहुंचते हैं. पर हर साल सैकड़ों लोग हादसों का भी शिकार होते हैं. कारण कुछ भी हो पर नुकसान यात्रियों का होता है. पर रेलवे विभाग अब यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा देगा.

यह बीमा सुविधा उपनगरीय ट्रेनों मे नहीं उपलब्ध होगी. पर इसके अतिरिक्त किसी भी ट्रेन के किसी भी क्लास में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यूजर इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. यह किराया 5 साल तक के बच्चों एवं विदेशी यात्रियों को नहीं दी जाएगी. साथ ही, इस सुविधा के लिए यात्री के पास रिजर्वेशन का टिकट होना जरुरी है. चाहे वो कन्फर्म हो, RAC हो या वेटिंग लिस्ट का है.

यह सुविधा इसी महीने की 31 से सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी. जिसमे यात्रियों से 92 पैसे का अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा. जाहिर सी बात है कि यह कीमत ना के बराबर है और गरीब से लेकर अमीर तक इस सुविधा का फायदा आसानी से ले सकता है. यह सुविधा तभी मिलेगी जब यूजर ऑनलाइन जाकर IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक कराएं. रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने सबसे पहले बजट पेश करने के दौरान ऐसी एक सुविधा शुरू करने की जानकारी दी थी. अब लगभग 6 महीने के अंदर ही बीमा सुविधा शुरू की जा रही है.

इस योजना के नियमानुसार यात्री के साथ ट्रेन यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना मे मृत्यु हो जाने या पूर्ण विकलांग हो जाने पर 10 लाख रुपए की राशि उसके उत्तराधिकारी को दी जाएगी. मृत्यु होने पर पार्थिव शरीर को घर तक पहुंचाने के लिए 10 हजार रुपये भी दिए जाएंगे. वहीं आंशिक रूप से विकलांगता होने पर 7.50 लाख रुपये एवं 2 लाख रुपये तक के अस्पताल के खर्च परिवार वालों को मिलेगा. बीमा लाभ आतंकी हमलों, दंगों, डकैती, गोलीबारी या लूटपाट की घटना होने पर भी मिलेगा.

अगर आप यात्रा नही करते हैं और टिकट कैंसल करा देते हैं तो वो 92 पैसे वापस नहीं दिये जाएंगे. IRCTC ने इस सुविधा की शुरुआत आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस एवं श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के साथ की है.

Photo: © Africa Studio - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.