दिल्ली की इस ATM मशीन से निकलेंगी दवाइयां

RanuP गुरुवार 25 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 125502 बजे

दिल्ली की इस ATM मशीन से निकलेंगी दवाइयां

दिल्ली सरकार हमेशा विवादों में रहती है. अच्छे और बुरे कारणों से. इसी सरकार ने एक और अनोखा प्रयोग किया है. नाम है ‘मेडीसिन वेंडिंग मशीन’.

(CCM) — दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार ने एक ऐसी मशीन की शुरुआत की है जिसमें बस कोई भी डाक्‍टर की पर्ची डालकर दवाएं पा सकता है. सुनने में नया है और भारत के लिए अनोखा भी. खास बात यह है कि इसके लिए किसी कर्मचारी की भी जरूरत नही है.

दिल्ली सरकार ने एक विशेष स्कीम के तहत मोहल्ला क्लीनिक की शरुआत की थी. इसमें आम जनता अपना इलाज करा सकती है. अब इसी कड़ी को आगे बढाते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के टोडापुर इलाके में आम आदमी मोहल्ला क्‍लीनिक प्रायोगिक तौर पर एक ATM मशीन जैसी ‘मेडिसिन वेंडिंग मशीन’ शुरू की गई है.

रिपोर्ट के अनुसार इस मशीन मे बस डॉक्टर का दवा लिखा पर्चा डालना होता है. फिर मशीन मेडीसिन बाहर निकाल देती है. बस यह पर्ची कंप्यूटर से निकली होती है, पेन से लिखी नहीं होती. इसमें बार कोडिंग मे दवाइयां लिखी होती हैं. खास बात यह है कि बार कोडिंग की वजह से दवाई लेने मे गलती की गुंजाइश बिलकुल भी नही रहती है.

डाक्टरों के अनुसार दवाइयों वाले इस ATM में एक साथ 60 से 70 दवाओं को रखा जा सकता है. इस मशीन मे टैबलेट और कैप्‍सूल के साथ सिरप को भी स्टोर किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार अगर यह मेडीसिन वेंडिंग मशीन सफल रही तो राजधानी के बाकी इलाकों एवं मोहल्ला क्लिनिक मे भी ऐसे मशीनें लगाई जाएंगी.

Photo: © NBT.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.