रिलायंस LYF फोन 199 रूपए में! जानें पूरा सच

RanuP बुधवार 24 अगस्त, 2016 को अपराह्न 011639 बजे

रिलायंस LYF फोन 199 रूपए में! जानें पूरा सच

पॉपुलरिटी बढती है तो उसका अच्छा और बुरा दोनो असर होता है. रिलायंस जियो के साथ भी हो रहा है. सुना है कि 199 रूपए में फोन लॉन्च हुआ है. जानें सच.

(CCM) — रिलायंस जियो के 3 महीने वाले फ्री 4G इंटरनेट ने हर जगह धुम मचा रखी है. पर कुछ अफवाहों ने और ज्यादा धमाल कर दिया है. व्हाट्सऐप पर मैसेज वायरल हो रहा है कि LYF स्मार्टफोन सहित जियो कनेक्शन मात्र 199 रूपए में दिया जा रहा है. पर यह सच नही है.

सबसे बड़ी बात, कंपनी कोई भी घोषणा मीडिया प्लेटफॉर्म पर करती है. व्हाट्सऐप पर नहीं. पर पूरी सच्चाई बताने से पहले पढ़िए कि उस वायरल मैसेज में क्या लिखा है: "Blockbuster sale on Lyf phone: At only Rs 199, get a 4G Lyf smartphone along with 4G unlimited internet, free calling for complete three months (Lyf फोन की ब्लॉकबस्टर सेल: मात्र 199 रुपये में 3 महीने के लिए अनलिमिटेड 4G इंटरनेट, कॉल.)"

साथ में दिया गया है एक फेक वेबसाईट का लिंक. यह लिंक है reliance-4g-lyf.com. यह रिलायंस की अधिकारिक साइट नही है. तो पहला सजेशन यह है कि लिंक मत खोलिए. आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर वायरस अटैक हो सकता है. हैक भी हो सकता है.

CCM हिंदी की टीम ने अपने विशेष कंप्यूटर से यह लिंक खोला. पाया कि यहां एक कॉन्टेस्ट चल रहा है. नाम, पता, नंबर आदि भर दिया गया. अगला स्टेप आया. और यहीं से समझ मे आ गया कि यह माजरा क्या है.

स्क्रीन पर पॉपअप आ रहा है कि उनका मैसेज 8 व्हाट्सऐप ग्रुप मे शेयर करें तभी कॉन्टेस्ट के लिए क्वालीफाई माना जाएगा. हमने अपने CCM हिंदी के अधिकारिक व्हाट्सऐप ग्रुप पर मैसेज भेजा. असलियत पता करने के लिए. अब एक और अजीब सा मैसेज स्क्रीन पर दिखने लगा: "Download Our Partner App, Open App & Click on ACTIVATE NOW& Confirm with your Coupon code. Your Coupon => REJI2180." पर हम इससे आगे नही बढ़ सके. हम इस लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल और सिस्टम को खतरे मे नहीं डाल सकते थे. यह लिंक वायरस भी हो सकता है जो आपके सिस्टम या मोबाइल से जरुरी जानकारी गायब कर सकता है.

हम इससे आगे बढे. डोमेन सर्च किया. पाया कि URL लिंक राजस्थान मे रजिस्टर्ड है. पर यह जानकारी भी फेक हो सकती है. वेबसाईट इसी महीने 10 अगस्त को बनी है. हम अपने पाठकों को यही सलाह देंगे की भूल से भी इस लिंक को ना खोलें, न कुछ डाउनलोड करें. यह फेक है. रिलायंस जियो के सिम या तो LYF ब्रांड के फोन के साथ मिल रहा है (कीमत 2,999 रूपए से शुरू) या रिलायंस के रिटेल स्टोर पर मिल रहा है.

Photo: © Lyf.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.