बिना कार्ड ऐसे निकालें एटीएम से पैसा

RanuP बुधवार 24 अगस्त, 2016 को अपराह्न 122244 बजे

बिना कार्ड ऐसे निकालें एटीएम से पैसा

एटीएम कार्ड की सहायता से कभी भी पैसा निकाला जा सकता है. पर अगर कार्ड खो गया, या घर भूल गए तो आप क्या करेंगे?

(CCM) — पिछले 15 साल में अगर बैंकिंग की दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव आया है तो वह एटीएम ट्रांजेक्शन. एक छोटा सा कार्ड. पीछे चिप. मात्र कुछ सेकेण्ड में मशीन से पैसे बाहर निकाल देता है. पर अगर कार्ड खो गया, या घर भूल गए तो क्या करेंगे?

ऐसे स्थिति से निपटने के लिए ही कुछ बैंकों ने कार्डलेस कैश विदड्रॉल सुविधा शुरू की है. इसमें बिना एटीएम कार्ड के भी ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक समेत कुछ बैंकिंग संस्थाओं ने इस सुविधा की शुरुआत कर दी है. इस सुविधा के लिए आपके पास इन्ही बैंकों की मोबाइल बैंकिंग एक्टिव होना जरुरी है. शुरुआत बैंक से ही होगी. आपके अकाउंट रिकॉर्ड में कैश विदड्रॉल बेनिफिशिअरीज लिस्ट में रजिस्टर करना होगा. सफलता पूर्वक पंजीकरण होने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक सीक्रेट पिन भेजा जाएगा. इसी पिन का उपयोग करके आप बिना कार्ड के ट्रांजेक्शन करना होगा.

कार्डलेस कैश विदड्रॉल के अलावा कुछ बैंक जरुरत में पैसे निकालने के लिए इमरजेंसी कोड सर्विस की सुविधा देते हैं. पर यह सुविधा कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर ही एक्टिव कराई जा सकती है. आप जैसे ही बैंक को अपने कार्ड खो जाने की जानकारी देंगे, आप बैंक से इमरजेंसी कोड पाने के हक़दार बन जाएंगे. इसी कोड का इस्तेमाल बतौर ट्रांजेक्शन पिन किया जा सकेगा. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका बैंक ऐसे सुविधा देता है या नहीं तो आज ही बैंक से संपर्क करें. पर ध्यान रहे कि यह सुविधा तभी शुरू होती है जब आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया गया हो. यानी अगर एटीकार्ड घर में ही कहीं गम हो गया है तो वह दोबारा काम नहीं करेगा.

Photo: © ImYanis - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.