जियो ने हिमाचल के कस्बे में शुरू की फ्री वाई-फाई सेवा

RanuP मंगलवार 23 अगस्त, 2016 को अपराह्न 022142 बजे

जियो ने हिमाचल के कस्बे में शुरू की फ्री वाई-फाई सेवा

दिल्ली से लेकर बैंगलोर तक हर बड़ा शहर चीज का इंतजार करता रह गया वह सपना हिमाचल के इस कस्बे में पूरा कर दिया गया.

(CCM) — फ्री वाई-फाई. एकदम यूरोप के किसी देश की तरह. हिमाचल की वादियों में बसे एक छोटे से कस्बे में यह सपना पूरा हो चुका है. प्रदेश के पालमपुर में अब हर जगह इंटरनेट का मजा लिया जा सकेगा. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इसका उद्घाटन कर दिया है.

दरअसल रिलायंस जियो के माध्यम से इस पूरे कस्बे में फ्री वाई-फाई दिया जा रहा है. इस इंटरनेट सर्विस में यूजर 51 साइटों को फ्री में एक्सेस कर सकेंगे. शहर के कई इलाकों में हॉटस्पॉट लगाये गए हैं ताकि हर जगह तक इन्टरनेट पहुंच सके. इस को एक्सेस करने के लिए आप जियो नेट मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और आस पास के वाई-फाई नेटवर्क की उपलब्धता जांच सकते हैं. जियो के वाई-फाई सिग्नल होने पर बस इसी ऐप के माध्यम से आप मोबाइल को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बताया कि डिजिटाईजेशन एवं विकास साथ-साथ आगे बढ़ता है और प्रदेश सरकार अपने नागरिकों को हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रदेश के आईटी मिनिस्टर विद्या स्टोक्स ने इस नए नेटवर्क की तारीफ करते हुए कहा कि यह राज्य की आईटी सर्विस को और बेहतर करने में मील का पत्थर साबित होगा. इस मौके पर मुख्मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश के 21 सरकारी कॉलेज, शिमला की मॉल रोड, मनाली, धर्मशाला की कोतवाली बाजार समेत 17 बस अड्डों पर पहले से ही फ्री वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है.

सरकार अगले कुछ सालों में प्रदेश के हर सरकारी स्कूल में फ्री वाई-फाई प्रदान करेगी. सरकार इसके लिए एक स्टेट-लेवल पॉलिसी (SLP) बनाएगी जिससे सभी टेलिकॉम ऑपरेटर शहरों में अपने वाई-फाई स्पॉट स्थापित कर सकेंगे.

Photo: © Zurijeta - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.