कार हैक होने से बचाएगा यह सिस्टम

RanuP मंगलवार 23 अगस्त, 2016 को अपराह्न 012104 बजे

कार हैक होने से बचाएगा यह सिस्टम

लोग कार भी हैक करने लगे हैं आज कल. पर डरने की बात नहीं है. वैज्ञानिकों ने ऐसे हैकर से निपटने का रास्ता निकाल लिया है.

(CCM) — वैज्ञानिकों ने स्मार्ट कार को हैक होने से बचाने के लिए एक विशेष सिक्यूरिटी प्रोटोकॉल बना लिया है. इन कारों को अक्सर GPS, ब्लूटूथ एवं इन्टरनेट कनेक्शन के माध्यम से हैक किया जाता है. कार हैक होने से कई तरह के नुक्सान हो सकते हैं.

अमरीका की एक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर शुचेंग यू ने कहा कि, "कारों के हैक होने से गंभीर नुक्सान भी हो सकता है. अगर आप सही समय पर ध्यान नही देंगे तो हैकर उस कार से कुछ भी करा सकते हैं." जाहिर से बात है कि अगर कार हैक है तो वो किसी का एक्सीडेंट भी कर सकती है या कोई बड़ी दुर्घटना की वजह भी बन सकती है.

वैज्ञानिकों ने एक प्रयोग किया जिसमे कार के कम्युनिकेशन सिस्टम को हैक करके उस पर इनके द्वारा डेवलप किए गए प्रोटोकॉल की टेस्टिंग हुई. इसकी सहायता से कार के कंट्रोलर एरिया नेटवर्क (CAN) को सुरक्षित बचाया गया. इसी CAN के माध्यम से हैकर कार को कंट्रोल कर सकते हैं.

शुचेंग ने बताया कि, "उनकी टीम ने मिलकर ऐसा सिस्टम बनाया है जो CAN के ऊपर सुरक्षा का एक और लेयर बढ़ा देगा. कार को हैक होने से बचाया जा सकेगा. और उस पर कोई और कंट्रोल भी नही कर पाएगा."

यह प्रोटोकॉल CAN को एक्सेस करने के लिए आने वाले हर कमांड या मैसेज का विश्लेषण करता है. यह इस मैसेज को स्कैन करके एक अथेंटिकेशन कोड जेनरेट करेगा. और इसी के माध्यम से हैकर के मैसेज और असली मैसेज में फर्क किया जा सकेगा.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.