क्रेडिट, डेबिट कार्ड का ट्रांजेक्शन शुल्क माफ

RanuP गुरुवार 18 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 120717 बजे

क्रेडिट, डेबिट कार्ड का ट्रांजेक्शन शुल्क माफ

क्रेडिट कार्ड को सलीके से यूज करिये तो इतनी भी बुरी चीज नही है. और खास तौर से जब सरकार एक के बाद एक नये ऑफर दे रही हो.

(CCM) — क्रेडिट कार्ड की लत लग जाए तो समझ जाओ कर्जे में डूबना तय है. यह हम नहीं घर के बड़े-बुजुर्ग बोलते हैं. पर अब सरकार भी काला-धन एवं कैश ट्रांजेक्शन पर नकेल कसने के लिए प्लास्टिक मनी के चलन को बढ़ावा देने के लिए नए-नए पैतरे अपना रही है.

इसी कड़ी में सरकार ने सार्वजानिक सेवा के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग से किये जा रहे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर पड़ने वाले अधिभार एवं कर को खत्म करने का ऐलान किया है. ऐसे सभी भुगतान के पर पड़ने वाले टैक्स का वहां सरकार स्वयं करेगी.

पुराने नियमों के अनुसार सरकार को किये जाने सभी ऑनलाइन भुगतान पर लेने-देन की लगत का विशेष टैक्स आम जनता को वहन करना पड़ता था. पर अब एक नई नोटिफिकेशन जारी करते हुए वित्त मंत्रालय ने यह साफ किया है कि ऐसे किसी भी अधिभार का वहां सरकारी विभाग करेंगे. कस्टमर नहीं. यही नहीं, सरकार ने उन सभी थर्ड-पार्टी वेंडर के लिए भी एक गाइडलाइंस बनाने को कहा है जिसके माध्यम से ट्रांजेक्शन संपन्न किए जाते हैं. किसी भी सरकारी विभाग में ट्रांजेक्शन के लिए कई सारी सरकारी एवं प्राइवेट बैंक ही ट्रांजेक्शन संपन्न करता है. सरकार ने प्लास्टिक मनी के कल्चर को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल क्रेडिट कार्ड भुगतान पर पर पड़ने वाले अतिरिक्त टैक्स को भी माफ कर दिया है.

नियमों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड पर 2000 रुपए तक के ऑनलाइन भुगतान पर लगने वाले अधिभार या टैक्स की सीमा 0.75 प्रतिशत रखी है वही उससे उपर की राशि पर 1 फीसदी की लिमिट है. पर फिलहाल क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर ऐसी कोई सीमा नहीं तय है. iJeab

Photo: © iJeab - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.