अब कुछ मिनट में एक्टिवेट हो जाएगा सिम

RanuP बुधवार 17 अगस्त, 2016 को अपराह्न 061023 बजे

अब कुछ मिनट में एक्टिवेट हो जाएगा सिम

आधार कार्ड अब नए मोबाइल कनेक्शन का भी आधार बनेगा. सरकार ने मोबाइल सिम कनेक्शन लेने का नियम बदल दिया है.

(CCM) — एक जमाने में जो आधार कार्ड अपनी जमीन तलाश रहा था, आज सरकार ने उसको और मजबूत बना दिया है. इसी कड़ी में, नए मोबाइल कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को आसान करने के लिए आधार लिंकिंग का ऑप्शन भी दे दिया गया है.

अब नए सिम कार्ड या डाटा कार्ड कनेक्शन के एक्टिवेशन में की जाने वाली तपस्या से बचा जा सकता है. शर्त केवल एक है. आधार कार्ड. आप दुकान पर जाएं, आधार कार्ड का नंबर दे. अंगूठे की छाप छोड़ें और बस कुछ ही मिनट में आपका सिम हो जाएगा एक्टिवेट. पुराने नियमों के अनुसार वहीं राशन कार्ड, पैन कार्ड, आदि का फोटोकॉपी लेकर सिम खरीदा जाता था. और एक्टीवेशन के लिए बाकायदा हर चार घंटे में सिम कार्ड से फर्जी अपना नंबर डायल करके देखा जाता था. आपके वोटर आईडी कार्ड की फोटो साफ़ न होने पर तो कभी-कभी एक से लेकर दो दिन तक का टाइम भी लग जाता था. पर शायद अब कुछ बदलेगा. समय बचेगा. उलझने ख़त्म होंगी.

इस नियम के आने के बाद आप फॉर्म में उस टेलिकॉम कंपनी को अधिकार देंगे की वो आधार विभाग से आपकी केवाईसी जानकारी यानी नाम, पता, जन्म-तिथि आदि हांसिल कर ले. इसी सम्बन्ध में एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए टेलिकॉम विभाग ने कहा है की, "ई-केवाईसी में यूजर की सभी जानकारी आधार विभाग के पास सुरक्षित रहती है. इस जानकारी को मशीन द्वारा पढ़ा जा सकता है. टेलिकॉम कंपनियां कनेक्शन जारी करते समय इस जानकारी को सीधे अपने डाटाबेस में सुरक्षित रख सकती हैं."

नई गाइडलाइन के बारे में बताते हुए भारत के सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यू ने कहा की, "सरकार का यह निर्णय सभी टेलिकॉम कंपनियों के लिए काभी लाभदायक है. यह कनेक्शन एक्टिवेशन प्रोसेस को बहुत ही सहज बना देगा." वहीं भारत की शीर्ष कंपनियां एयरटेल एवं वोडाफोन ने भी कहा है की वो बहुत जल्द एक ई-केवाईसी आधारीत फॉर्म लांच कर देंगे.

वोडाफोन के के सुनील सूद ने कहा की अब कस्टमर किसी भी वोडाफोन स्टोर पर जाकर मात्र कुछ मिनट में एक्टिव सिम कार्ड के बाहर आ सकेंगे.

Photo: © AlexLMX - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.