मात्र 6,600 रुपये का मोबाइल-कम-लैपटॉप

RanuP मंगलवार 16 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 114834 बजे

मात्र 6,600 रुपये का मोबाइल-कम-लैपटॉप

एक ऐसा स्मार्टफोन जो अपने आप लैपटॉप में बदल जाए. जैसे कोई शक्तिमान. आपकी जरुरत के हिसाब से सेवा में उपस्थित.

(CCM) — अमेरिका आविष्कारों का देश है. दुनिया से अलग. कम से कम एक स्टेप ऊपर. और अब वहां बन चुका है ऐसा फोन जिसको मात्र एक मिनट में लैपटॉप में बदला जा सकता है. एंड्रॉनियम नाम की कंपनी ने मात्र 99 डॉलर की कीमत वाला सुपरबुक डिवाइस बना दिया है.

इस कंपनी ने अभी कुछ दिनों पहले ही 21.25 लाख डॉलर की फंडिंग जुटाई है. यानी भारतीय मुद्रा में करोडो रुपये का इंतजाम किया है ताकि वो अपने प्रोजेक्ट को आप यूजर तक पहुंचा सकें. इस सुपरबुक की सहायता से आप पल भर में फोन को इससे जोड़कर लैपटॉप में बदल सकते हैं. कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 6,600 रुपये होगी. यानी जिस कीमत में टैब खरीदते हैं उतनी ही कीमत में लैपटॉप मिल जाएगा. यह सुपरबुक एक डॉक तकनीक पर चलेगा. यानी बस अपने मोबाइल को USB Type-C या माइक्रो USB पोर्ट की सहायता से जोड़िए और मिनट भर में फोन को लैपटॉप में बदल दीजिए. इस डिवाइस में पहले से ही स्क्रीन, कीबोर्ड, माउस पैड एवं बैटरी है.

आइये जानते हैं इसकी स्पेसिफिकेशन के बारे में. इसकी स्क्रीन 11.6-इंच की है, पैनल का साइज 1366 x 768 है एवं LCD डिस्प्ले है. कीबोर्ड फुल साइज है. बिल्ट-इन बैटरी को एक बार चार्ज करके 8 घंटों तक यूज किया जा सकता है. खास बात यह है कि इसी की सहायता से आप फोन को भी चार्ज कर सकते हैं. सुपरबुक में खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम एवं स्टोरेज है. खबरों के अनुसार इसमें एंड्रॉयड 5.0 है एवं 1GB की RAM है जो अपेक्षाकृत काफी कम है. हालांकि इस कीमत में इससे ज्यादा क्या उम्मीद की जा सकती है. अगर आपके स्मार्टफोन में अच्छी क्वालिटी एवं ग्राफिक के गेम हैं तो आप उनको मजे से इस सुपरबुक पर खेल सकते हैं. यानी ऐसे कोई चीज नही है जो आपका फोन कर सके और यह सुपरबुक नहीं कर सकता है!

Photo: © Konstantin Chagin - shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.