टैटू से चलाएं मोबाइल, लैपटॉप, टीवी

RanuP मंगलवार 16 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 113243 बजे

टैटू से चलाएं मोबाइल, लैपटॉप, टीवी

एक ऐसा जुगाड़ जिसकी सहायता से बिना अपनी जगह से हिले आप टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि कंट्रोल एवं ऑपरेट कर सकेंगे.

(CCM) — बचपन में पापा कहते थे कि कौन भला पानी खरीद कर पियेगा! वक्त बदला. धरती के पानी पर भरोसा खत्म हुआ. पानी खरीदने लगे हम लोग. तकनीक के क्षेत्र में भी वक्त बदल रहा है. एक ऐसा टैटू आ गया है जो कंप्यूटर, मोबाइल कंट्रोल करेगा.

रिसर्चरों ने एक ऐसा मैटेलिक टैटू बनाया है जिसको आप अपने शरीर के किसी अंग पर लगा कर सभी कनेक्टेड डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं. यह टैटू परमानेंट नही है. यानी घबराने की बात नही है. दरअसल यह छोटा सा इलेक्ट्रोनिक सर्किट है. इसका नाम रखा गया है DuoSkin (डुओस्किन). इसको बनाने के लिए सुनहरी पत्तियों का इस्तेमाल किया गया है. वैसी ही पत्तियां जो फोटो फ्रेम को बनाने में यूज की जाती हैं. इसके साथ इसमें चॉकलेट का इस्तेमाल भी किया गया है जो सर्किट में कंडक्टर का काम करता है एवं सर्किट के सभी भागों को जोड़ता है.

इसको बनाने वाले वैज्ञानिक लिऊ काओ के अनुसार, "इसकी सहायता से किसी भी यूजर कि स्किन को इंटरफेस में तब्दील किया जा सकता है." इस टैटू को स्किन के ऊपर लगाया जाता है जिससे स्किन एक ट्रैक पैड जैसी बन जाती है. यानी स्वाइप करके आप मोबाइल, लैपटॉप आदि चला सकते हैं. पर यह उन्ही डिवाइस को चलाएगा जो इससे कनेक्टेड हैं.

अच्छी बात यह भी है कि इन टैटू को कस्टमाइज भी किया जा सकता है. यानी अलग-अलग जरूरतों के अनुसार इनसे काम लिया जा सकता है. जैसे कि एक टैटू इंसान का मूड स्विंग या खराब होने पर रंग बदलने लगता है. तो भविष्य में स्वागत है!

Photo: © MIT.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.