महिला सुरक्षा के लिए विशेष ऐप लॉन्च

RanuP गुरुवार 11 अगस्त, 2016 को अपराह्न 043711 बजे

महिला सुरक्षा के लिए विशेष ऐप लॉन्च

महिला सुरक्षा के मद्देनजर एक नया ऐप लांच किया गया है. आई फील सेफ (I Feel Safe) नाम है.

(CCM) — महिलाओं की सुरक्षा को दिमाग में रखते हुए एक विशेष ऐप बनाई गयी है. आईफीलसेफ नाम की. दिल्ली यूनिवर्सिटी में लांच की गई. निर्भया ज्योति ट्रस्ट की पहल है. निर्भया वही लड़की है जिसके कुछ युवकों ने निर्दयता पूर्वक बलात्कार किया और इस हालात में छोड़ा की वह कभी अच्छी नहीं हो पायी. नहीं बची.

उस समय धरने हुए. प्रदर्शन हुए. बवाल हुआ. निर्भय फंड बनाया गया ताकि आगे ऐसी घटना न हो. पर समाज को या ऐसी मानसकिता रखने वालों को शायद ही कोई फर्क पड़ा. कुछ सप्ताह पहले गाजियाबाद में घंटों तक माँ-बेटी का रेप हुआ. मानसिकता नहीं बदली जा सकती तो क्यों न महिलायें ही और सचेत रहें! परेशानी के समय जरुरत मंदों तक मदद पहुँच सके इसीलिए यह एप बनाई गयी.

केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन ने इस ऐप को लॉन्च किया. एक छोटा से कार्यक्रम भी हुआ. इस एप का निर्माण मोबाइल स्टैंडर्ड्स एलायंस ऑफ़ इंडिया के साथ मिलकर किया गया है. इसमें एक वर्चुअल पैनिक बटन है. यूजर सेफ्टी का पॉवर बटन नाम के इस बटन को पांच बार दबाएगा और एक अलार्म एक्टिवेट हो जायेगा.

ख़ास बात यह है की भला मोबाइल की स्क्रीन बंद है, यह पैनिक बटन काम करता रहेगा. यही नहीं, यदि फोन में कोई सिम कार्ड न हो, वाई-फाई नेटवर्क न हो, इंटरनेट न हो, पर यह फीचर काम करेगा. यह सभी मोबाइल फोन पर काम करेगा एवं मोबाईल यूजर की रियल-टाइम लोकेशन भेजता रहेगा.

इस मौके पर निर्भय की माता आशा देवी भी मौजूद थी. बोली कि, "मेरी बस यही चाहत है की हर लड़की घर से बाहर निकल कर अपने सपनों की उड़ान भर सके. और इसमें उसको किसी भी बात का डर न हो." यह एप यूजर की रियल-टाइम लोकेशन लॉंगिट्यूड एवं लैटीट्यूड में भेजता है. साथ ही पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर एक ऑटोमेटिक कॉल भी जाती है.

Photo: © fizkes - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.